Weather Alert: दिल्ली में धूल भरी आंधी से कब मिलेगी राहत, जानिए अपडेट

धूल भरी आंधी से लोग परेशान. (सांकेतिक फोटो)

Delhi Weather Update: दिल्ली में गर्मी के साथ अब धूल भरी आंधी चलने लगी है. हवाओं की रफ्तार 40 किमी प्रति घंटा बताई जा रही है. मौसम विभाग (Weather Department) के मुताबिक हवाओं की वजह से तापमान में गिरावट दर्ज किया जा सकता है. 

  • Share this:
दिल्ली. राजधानी दिल्ली (Delhi) के तापमान में इजाफा हो रहा है. इसके साथ अब दिल्ली में धूल भारी आंधी (Dust Storm) चल रही है. इसकी रफ़्तार 40 किमी प्रति घंटा बताई जा रही है. जानकारी के मुताबिक, ये हवाएं नॉर्थ की तरफ से चल रही है. दो से तीन दिन इसी तरह से धूल भरी आंधी का सामना लोगों को करना पड़ा सकता है. इन धूल भरी आंधी का मुख्य कारण है कि अभी वेसटर्न डिस्टर्बेंस खत्म हुआ और पर्वतीय इलाको में बारिश हुई. मध्य भाग में गर्मी पड़ रही है जिसकी वजह हाई और लो प्रेशर एरिया बन गया है. इस वजह से हवा की रफ्तार तेज हो गई है.

राजस्थान में कई इलाके में धूल भरी आंधी का असर देखने को मिल रहा है. जयपुर के आसमान में करीब आधे घंटे तक धूल का गुब्बार छाया रहा. वहीं बीकानेर में तेज हवाओं को दौर जारी है. धूल भरी आंधी ने लोगों को परेशान कर रही है. मौसम में आए अचानक बदलाव के बाद तेज हवाएं चली. सुबह से चल रही हवाओं से वाहन चालकों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ा है.

दिल्ली में बढ़ी गर्मी

दिल्ली में होली के दिन सोमवार को अधिकतम तापमान 40.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो 76 वर्षों में मार्च में सबसे अधिक है. यह जानकारी मौसम विभाग ने दी. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि सफदरजंग वेधशाला ने अधिकतम तापमान 40.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया, जो सामान्य से आठ डिग्री अधिक है. उन्होंने कहा, ‘‘यह 31 मार्च 1945 के बाद से सबसे गर्म दिन था, जब अधिकतम तापमान 40.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.’’

ये भी पढ़ें: Gurugram News: गैंगस्टर कुलदीप उर्फ फज्जा को फरार करने में मददगार शार्प शूटर रितिक गिरफ्तार 

मैदानी इलाकों में बढ़ सकता है तापमान


मौसम विभाग के मुताबिक, मैदानी इलाकों में जब अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक हो जाता है और सामान्य से कम से कम 4.5 डिग्री सेल्सियस अधिक हो, तब उसे ‘लू’ घोषित किया जाता है. वहीं, तापमान सामान्य से 6.5 डिग्री सेल्सियस अधिक हो जाने पर प्रचंड लू की घोषणा की जाती है. श्रीवास्तव ने कहा कि मंगलवार को 35 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से हवाएं चलने से अधिकतम तापमान घट कर करीब 38 डिग्री सेल्सियस हो जाएगा.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.