Weather Alert: आज से दिल्ली में चल सकती है झुलसा देने वाली लू, जानें कितना रहेगा तापमान
Delhi-Ncr News in Hindi

Weather Alert: आज से दिल्ली में चल सकती है झुलसा देने वाली लू, जानें कितना रहेगा तापमान
पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के चलते दिल्ली में 10 डिग्री तक तापमान नीचे गिर सकता है.

मौसम विभाग (Weather Department) का कहना है कि मंगलवार से दिल्‍ली में झुलसा देने वाली लू चलेगी.

  • Share this:
नई दिल्ली. देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) में आने वाले दिनों में गर्मी (Heat) और बढ़ने वाली है. दिल्ली वासियों को तपन के साथ-साथ लू का भी सामना करना पड़ सकता है. हालांकि, बीच-बीच में हल्की बारिश (Rain) होने की संभावना है. इससे लू और गर्मी से कुछ राहत मिलने की उम्मीद है. मौसम विभाग के मुताबिक, अगले तीन दिन दिल्ली के लोगों को और भीषण गर्मी का सामना करना पड़ेगा. गुरुवार के बाद पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता बढ़ने की संभावना है, जिसके चलते आंधी और बारिश हो सकती है.

मौसम विभाग का कहना है कि मंगलवार से राष्ट्रीय राजधानी में झुलसा देने वाली जबरदस्त लू चलेगी. इससे लोगों को घर से बाहर निकलना मुश्किल हो जाएगा. पूरे दिन करीब 30 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी. इससे गर्मी और तपन और बढ़ जाएगी. इससे दिन में तापमान 45 डिग्री तक पहुंच सकता है.

शनिवार-रविवार को राहत की उम्‍मीद
हिन्‍दुस्‍तान में छपी खबर के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के चलते दिल्ली में 10 डिग्री तक तापमान नीचे गिर सकता है. इससे आगामी शनिवार और रविवार को लोगों को गर्मी और लू से कुछ राहत मिलेगी. कहा जा रहा है कि इन दो दिन अधिकतम तापमान 35 डिग्री पर आ सकता है. मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से गुरुवार शाम से तेज हवा और आंधी-पानी आने की संभावना है. शुक्रवार और शनिवार के दिन ज्यादा असर दिखने की संभावना है. इस दौरान 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से धूलभरी आंधी चलेगी. साथ ही गरज-चमक के साथ हल्की बारिश भी हो सकती है.
इनको अधिक खतरा


चिकित्सकों की मानें तो तेज धूप में अधिक समय तक काम करने वालों की तबीयत खराब भी हो सकती है. क्योंकि अधिकतर हीट स्ट्रोक तेज धूप के समय ही होता है. जब शख्स बिना तरल पदार्थ लिए बहुत गर्म और आर्द्र मौसम में देर तक काम करता है, तो उसकी तबीयत खराब हो जाती है. साथ ही  शिशुओं, छोटे बच्चों और बुजुर्गों को लेकर अधिक सावधानी बरतनी चाहिए.

ये भी पढ़ें- 

Corona side effects: जयपुर में सैलून कर्मचारी PPE किट पहनकर कर रहे हेयर कटिंग

Udaipur: कोरोना ने छीन ली दुनिया के खूबसूरत शहर 'Lake City' 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading