सावधान! दिल्ली में 29-30 जुलाई को होगी जोरदार बारिश, कई इलाकों में आ सकती है बाढ़
Delhi-Ncr News in Hindi

सावधान! दिल्ली में 29-30 जुलाई को होगी जोरदार बारिश, कई इलाकों में आ सकती है बाढ़
मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में मूसलाधार बारिश की संभावना है.

देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) में इस बार मॉनसून (Monsoon) ज्यादा मेहरबान नहीं है. हालांकि भारतीय मौसम विभाग (India Meteorological Department) ने इस मॉनसून दिल्ली में ठीक-ठाक बारिश (Rain) का अनुमान लगाया है.

  • Share this:
नई दिल्ली. देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) में इस बार मॉनसून (Monsoon) ज्यादा मेहरबान नहीं है. हालांकि भारतीय मौसम विभाग (India Meteorological Department) ने इस मॉनसून दिल्ली में ठीक-ठाक बारिश (Rain) का अनुमान लगाया है. क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने दिल्ली में 29 और 30 जुलाई को जोरदार बारिश की चेतवानी दी है. इससे कई इलाकों में पानी भरने से यातायात प्रभावित होने की आशंका भी जताई गई है. इतना ही नहीं बारिश की वजह से कई क्षेत्रों में बाढ़ से हालात समेत दूसरी परेशानियां भी हो सकती हैं. इसको लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है. 29 और 30 जुलाई की शाम को तेज बारिश होने का अनुमान लगाया गया है.

क्षेत्री मौसम विज्ञान केन्द्र के मुताबिक दिल्ली एनसीआर में 29 और 30 जुलाई की शाम को 65 मिमी से अधिक बारिश होने का अनुमान है. इससे यातायात में बाधा, प्रमुख सड़कों पर जल-जमाव और जल आपूर्ति और बिजली जैसी नगरपालिका सेवाओं के प्रभावित होने की आशंका है. इसको देखते हुए पहले से ही तैयारी करने की बात कही गई है.
ये भी पढ़ें: Covid-19: जयपुर-जोधपुर, कोटा के बाद अब उदयपुर में भी प्लाज्मा थेरेपी से कोरोना का इलाज शुरू
इसलिए बारिश के आसार
क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केन्द्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव के मुताबिक वर्तमान में मॉनसून ट्रफ (निम्न दबाव की रेखा) हिमालय की तलहटी के करीब चल रही है. 28 जुलाई की शाम से मॉनसून ट्रफ दक्षिण की ओर जाएगी और दिल्ली-एनसीआर के बहुत करीब से गुजरती रहेगी. इस अवधि के दौरान अरब सागर से दक्षिण-पूर्वी हवाएं और बंगाल की खाड़ी से आने वाली हवाएं हरियाणा, दिल्ली एनसीआर, पश्चिम यूपी और उत्तर पूर्व राजस्थान तक पहुंचेंगी. इसके प्रभाव के चलते इन क्षेत्रों में भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है. हालांकि वर्तमान में दिल्ली में अब तक 22 प्रतिशत कम बारिश दर्ज की गई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading