दिल्ली-एनसीआर में तेज हवाओं के साथ बारिश, गर्मी से मिली राहत

जयपुर में मंगलवार को सुबह-सुबह करीब 15-20 मिनट हल्की बारिश का दौर चला.
जयपुर में मंगलवार को सुबह-सुबह करीब 15-20 मिनट हल्की बारिश का दौर चला.

दिल्ली और एनसीआर समेत देश के उत्तरी राज्यों में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय रहने से मौसम में यह बदलाव आया है.

  • News18India
  • Last Updated: April 17, 2020, 7:41 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दिनभर की तेज गर्मी से घरों में बंद दिल्ली और एनसीआर के लोगों को शाम में बारिश ने राहत पहुंचाई. दिल्ली, नोएडा और गाजियाबाद में बारिश से गर्मी से बेचैन लोगों ने राहत की सांस ली. मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर भारत में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय रहने की वजह से मौसम में बदलाव आया है. उत्तर भारत के पहाड़ी राज्यों और कुछ मैदानी इलाकों में इसका असर देखा गया. IMD के मौसम विज्ञानी और प्रादेशिक पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख डॉ. कुलदीप श्रीवास्तव के मुताबिक पिछले 3-4 दिनों से हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर समेत दिल्ली और एनसीआर के इलाके में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय रहने से मौसम में यह बदलाव आया है.

प्रादेशिक मौसम पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख डॉ. कुलदीप श्रीवास्तव के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ की वजह से दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में मौसम तेजी से बदला है. यही कारण है कि दिल्ली-एनसीआर के इलाके में शुक्रवार की शाम तेज हवा के साथ बारिश हुई. डॉ. श्रीवास्तव ने बताया कि हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर जैसे पहाड़ी राज्यों में पिछले 3-4 दिनों से बारिश हुई है. वहीं, हरियाणा और दिल्ली के आसपास के इलाकों में भी इसका असर है.

वेस्ट यूपी में भी हो सकती है बारिश



डॉ. कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय रहने की वजह से दिल्ली और एनसीआर के अलावा वेस्ट यूपी के कई जिलों में भी बारिश की संभावना है. उन्होंने बताया कि पहाड़ पर पिछले कुछ दिनों से बारिश हो रही है, जिसके प्रभाव से यहां के मौसम में परिवर्तन देखा जा रहा है. इधर, आपको बता दें कि मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश के 10 जिलों में शुक्रवार को अंधड़ और ओलावृष्टि की चेतावनी पहले ही जारी की थी. हिमाचल के छह मध्य पर्वतीय जिलों शिमला, सोलन, सिरमौर, मंडी, कुल्लू और चंबा के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. वहीं, चार मैदानी जिलों ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर और कांगड़ा के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया था.
ये भी पढ़ें- 

COVID-19 Update: यूपी में अब तक 846 केस आए सामने, 49 जिलों तक फैला संक्रमण

20 अप्रैल के बाद नेशनल और स्टेट हाइवे पर खुलेंगे रेस्टोरेंट और ढाबा, इन शर्तों का करना होगा पालन
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज