Weather Alert: दिल्ली-NCR समेत बिहार, उत्तराखंड, हरियाणा और UP में कल हो सकती है झमाझम बारिश

बीते 20 सितंबर यानी संडे को दिल्ली में अधिकतम तापमान 36.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. (सांकेतिक फोटो)
बीते 20 सितंबर यानी संडे को दिल्ली में अधिकतम तापमान 36.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. (सांकेतिक फोटो)

दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में पिछले कई दिनों से बारिश नहीं हुई है. इससे तापमान में वृद्धि हो गई है. लोग उमस भरी गर्मी से परेशान हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 22, 2020, 11:05 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi)  और उसके आसपास के इलाकों में बुधवार को बारिश (Rain) हो सकती है. इससे लोगों को उमस भरी गर्मी से थोड़ी राहत मिलेगी. मौसम विभाग ने अनुमान जारी करते हुए कहा है कि कल दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) के कई क्षेत्रों में झमाझम बारिश हो सकती है. मौसम विभाग की माने तो बंगाल की खाड़ी (Bay OF Bengal) में बने दवाब क्षेत्र की वजह से दिल्ली-एनसीआर में बारिश के आसार बने हैं.

साथ ही मौसम विभाग ने यह भी कहा है कि दिल्ली-एनसीआर के अलावा अन्य राज्यों में भी बारिश की संभावना बन रही है. उसके मुताबिक 23 सितंबर को बिहार, उत्तराखंड, हरियाणा और यूपी के कई इलाकों में भी मूसलाधार बारिश हो सकती है. बता दें कि इस साल सामान्य से 7 प्रतिशत ज्यादा बारिश हुई है, लेकिन उत्तर पश्चिम भारत में सामान्य से 15 फीसदी कम बारिश दर्ज की गई है.

दिल्ली-एनसीआर में पिछले कई दिनों से बारिश नहीं हुई है
दरअसल, दिल्ली-एनसीआर में पिछले कई दिनों से बारिश नहीं हुई है. उससे तापमान में वृद्धि हो गई है. लोग उमस भरी गर्मी से परेशान हैं. घर से बाहर निकलते ही शरीर से पसीना बहने लगता है. साथ दी दिन में तेज धूप भी निकल रही है. इससे लोगों को सड़क पर पैदल चलना मुश्किल हो गया है. ऐसे में यदि दिल्ली-एनसीआर में बारिश होती है तो यह राहतभरी खबर होगी.
संडे को दिल्ली में अधिकतम तापमान 36.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया


बता दें कि कल खबर सामने आई थी कि दिल्ली में सितंबर का महीना उमस व गर्मी बढ़ा रहा है. बीते 20 सितंबर यानी संडे को दिल्ली में अधिकतम तापमान 36.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो पिछले पांच वर्षों में सितंबर के महीने का सबसे ज्यादा तापमान था. गर्मी धूप और उमस भरी गर्मी के कारण लोग परेशान रहे. भारत मौसम विज्ञान केन्द्र के मुताबिक सितंबर में औसतन सबसे अधिक तापमान रविवार को था, जिससे गर्मी व उमस बढ़ी है. हालांकि 22 व 23 सितंबर को हल्की बारिश होने के आसार हैं. IMD के मुताबिक पिछले 5 वर्षों में सितंबर में अधिक वर्षा वाले दिन और कम औसत तापमान दर्ज किया गया है. इस महीने कम बारिश के दिनों और शुष्क हवाओं के कारण राजधानी में तापमान बढ़ गया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज