Weather Alert: दिल्ली में बदलेगा मौसम का मिजाज, आज शाम तक हो सकती है बारिश

दिल्ली का न्यूनतम तापमान सोमवार को 20 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

दिल्ली का न्यूनतम तापमान सोमवार को 20 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

मौसम विभाग ने आज दिल्ली में गरज के साथ हल्‍की बारिश (Light Rain) होने का अनुमान जताया है. इससे वायू प्रदूषण (Air Pollution) कम होने की संभावना भी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 22, 2021, 10:59 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश की राजधानी दिल्‍ली (Delhi) इस समय गर्मी और वायू प्रदूषण (Air Pollution) की दोहरी मार झेल रही है, लेकिन आज मौसम का मिजाज बदलने से राहत मिल सकती है. मौसम विभाग ने सोमवार को दिल्ली में गरज के साथ बहुत ही मामूली बारिश (Light Rain) होने का अनुमान जताया है.

बता दें कि सोमवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जोकि सामान्य से तीन डिग्री अधिक है. मौसम विभाग के अधिकारियों ने अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान जताया है. उन्होंने कहा कि सुबह साढ़े आठ बजे हवा में नमी का स्तर 61 प्रतिशत दर्ज किया गया.

यूपी में भी हो सकती है बारिश

यही नहीं, उत्तर प्रदेश में भी मौसम का मिजाज बदल सकता है. मौसम विभाग के ताजा अनुमान के मुताबिक, सोमवार और मंगलवार को प्रदेश के कई इलाकों में बारिश हो सकती है. पूर्वी यूपी के मुकाबले पश्चिमी यूपी में इसका असर ज्यादा देखने को मिल सकता है. मौसम विभाग ने ताजा अलर्ट जारी करते हुए पश्चिमी यूपी के कई जिलों में तेज हवाओं के साथ बारिश की संभावना जताई है. साथ ही साथ चार से पांच जिलों में ओले गिरने का अलर्ट भी जारी किया है.
वायु प्रदूषण को लेकर सीपीसीबी ने कही यह बात

केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली की वायु गुणवत्ता 'मध्यम' श्रेणी में दर्ज की गई है. 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 199 रहा है. उल्लेखनीय है कि शून्य और 50 के बीच एक्यूआई को 'अच्छा', 51 और 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 और 200 के बीच 'मध्यम', 201 और 300 के बीच 'खराब', 301 और 400 के बीच 'बेहद खराब' और 401 और 500 'गंभीर' माना जाता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज