Weather Alert: देशभर में मॉनसून में बरस रहे बदरा, लेकिन दिल्ली में औसत से कम बारिश
Delhi-Ncr News in Hindi

Weather Alert: देशभर में मॉनसून में बरस रहे बदरा, लेकिन दिल्ली में औसत से कम बारिश
मौसम विभाग ने बारिश के आंकड़े जारी किए हैं.

इस बार मॉनसून (Monsoon) की बारिश (Rain) पूरे देश में ज्यादा है. यानी देश में सामान्य से ज्यादा बारिश हो रही है, केवल दिल्ली (Delhi) को छोड़कर.

  • Share this:
दिल्ली. इस बार मॉनसून (Monsoon) की बारिश (Rain) पूरे देश में ज्यादा है. यानी देश में सामान्य से ज्यादा बारिश हो रही है, केवल दिल्ली (Delhi) को छोड़कर. मौसम विभाग के मुताबिक पूरे देश मे इस बार मॉनसून की बारिश सामान्य से 11 फीसदी ज्यादा है तो वहीं दिल्ली में समान्य बारिश से 46 फीसदी कम है. इसमें भी खास तौर पर दिल्ली के 4 जिलों में बारिश बहुत कम हुई है. सेंट्रल दिल्ली, ईस्ट दिल्ली, नार्थ वेस्ट दिल्ली और वेस्ट दिल्ली में बारीश अबतक सबसे कम हुई है. इससे आने वाले समय में थोड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

मौसम विभाग के मुताबिक कम दबाव की मॉनसून रेखा अमृतसर, चंडीगढ़, बदायूं, चुर्क, जमशेदपुर, दीघा से गुजर रही है. जब ये कम दबाव की रेखा दिल्ली के पास से जाएगी तब दिल्ली में अच्छी बारिश की संभावना बढ़ जाएगी. जो 17 जुलाई की शाम से 20 जुलाई तक दिल्ली के आस पास रहेगी और उस समय दिल्ली एनसीआर के तमाम इलाको में मध्यम बारिश और एक दो जगह पर भारी बारिश होने की संभावना है.

सिर्फ 80 एमएम बारिश
मौसम विभाग के मुताबिक अबतक दिल्ली में 147.2 मिली मीटर बारिश होनी चाहिए थी. लेकिन, अबतक दिल्ली में केवल 80 मिली मीटर बारिश हुई है, जो सामान्य से 46 फीसदी कम है. नई दिल्ली में 132.1 एमएम सामान्य बारिश की तुलना में महज 85.7 एमएम ही बारिश हुई है, जो कि सामान्य बारिश से 35 फीसदी कम है. वहीं नार्थ ईस्ट जिले में 148.8 एमएम बारिश की तुलना में मात्र 64.1 एमएम ही बारिश हुई है यानी कि 57 फीसदी सामान्य से कम बारिश हुई है. तो वहीं साउथ दिल्ली में 148.8 एमएम सामान्य बारिश की तुलना में 91.5 एमएम बारिश हुई है, जो कि 39 फीसदी कम है. सेंट्रल दिल्ली में सामान्य बारिश 148.8 MM की तुलना में 51.3 एमएम बारिश हुई है, जो कि 66 फीसदी कम है. ईस्ट दिल्ली में 148.8 MM सामान्य बारिश की तुलना में 40.8 MM बारिश हुई है. यानी कि 73 फीसदी कम.
ये भी पढ़ें: विकास दुबे के बाद अब पुलिस के निशाने पर गोरखपुर के माफिया, बनी टॉप 10 क्रिमिनल की लिस्ट



यहां भी कम हुई बारिश
इसके साथ ही नार्थ वेस्ट जिले में 118.2 MM सामान्य बारिश की तुलना में मात्र 13 MM बारिश हुई है, जो कि 89 फीसदी कम है. वेस्ट दिल्ली में 167 एमएम सामान्य बारिश की तुलना में मात्र 52 एमएम बारिश हुई है. दिल्ली में मात्र दो जिले ऐसे हैं, जहां सामान्य से 20 फीसदी से कम बारिश हुई है. नार्थ दिल्ली और साउथ वेस्ट दिल्ली। नार्थ दिल्ली में 143.4 एमएम सामान्य बारिश की तुलना में 118.4 एमएम बारिश यानी 17 फीसदी कमी और साउथ वेस्ट जिले में 171.9 एमएम सामान्य बारिश की तुलना में 155.9 एमएम बारिश हुई है. यानी 9 फीसदी की कमी हुई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading