Weather Alert: अगले 24 घंटे में मानसून पहुंचेगा दिल्ली, होगी झमामझ बारिश

(सांकेतिक तस्वीर)

आईएमडी के वैज्ञानिक चरण सिंह ने बताया कि शुक्रवार से बारिश थोड़ी बढ़ेगी और 10-12 जुलाई तक उत्तर पश्चिम भारत में काफी अच्छी बरसात होगी.

  • Share this:
    नई दिल्ली. देश की राजधानी दिल्ली में अगले 24 घंटे में मानसून के पहुंचने का अनुमान लगाया गया है. आईएमडी ने इस बाबत संभावना जताई है. आईएमडी (IMD) के वैज्ञानिक चरण सिंह ने बताया कि शुक्रवार से बारिश थोड़ी बढ़ेगी और 10-12 जुलाई तक उत्तर पश्चिम भारत में काफी अच्छी बारिश होगी. उम्मीद है कि अगले 24 घंटे में दिल्ली एनसीआर में भी मानसून का आगमन हो जाएगा और अच्छी बारिश देखने को मिलेगी. बता दें कि बारिश को लेकर लोगों को अलर्ट रहने भी कहा गया है.

    बता दें कि प्री मानसून में घंटों हुई बारिश से दिल्ली के कई इलाकों की सड़कों पर भरे लबालब पानी ने राज्य सरकार और सिविक एजेंसियों (Civic Agencies) की बरसात से निपटने की तैयारियों के दावों पर पानी फेर दिया था. बावजूद इसके दिल्ली सरकार और सिविक एजेंसियां नालों की सफाई का दंभ भर रही हैं. दिल्ली की तीनों नगर निगम के अंतर्गत आने वाले 4 फुट से कम गहरे नालों की डिसिल्टिंग का काम करीब-करीब पूरा माना जा रहा है. वहीं, साउथ एमसीडी (South MCD) की ओर से तो यह भी दावा किया जा रहा है कि उसने अपने लक्ष्य से निर्धारित ज्यादा डिसिल्टिंग का काम पूरा कर लिया है.

    गाद निकालने का काम पूरा होने का दावा
    साउथ एमसीडी के अंतर्गत 272 नाले आते हैं. इनकी कुल लंबाई 188.38 किलोमीटर है. 1 जुलाई तक इन सभी नालों में से 37,760 मीट्रिक टन गाद निकालने का काम पूरा करने का दावा किया गया है. ऐसा ही कुछ दावा ईस्ट एमसीडी (East MCD) और नॉर्थ एमसीडी (North MCD) की ओर से किया जा रहा है. इन दोनों एमसीडी (MCD) के अंतर्गत करीब 450 नाले आते हैं. इन सभी नालों की डीसिल्टिंग (Desilting) का काम भी करीब-करीब पूरा माना जा रहा है. वहीं, तीनों निगम भी दावा कर रही हैं कि मानसून के दौरान किसी भी तरह की वाटर लॉगिंग (Water Logging) से निपटने के लिए पूरी तैयारियां की गई हैं. जहां पर वॉटर लॉगिंग होने की संभावना है, उन जगहों पर पंपों की विशेष व्यवस्था की गई है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.