Weather Alert: Delhi-NCR में पलटा मौसम, कुछ इलाकों में हल्की बरसात, बादलों ने दी धूप से राहत

दो घंटे के भीतर दिल्ली-एनसीआर में हल्की बारिश हो सकती है. (फाइल फोटो)

मौसम विभाग की ताजा भविष्यवाणी के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में अगले दो घंटे में बारिश होगी. दिल्ली के अलावा फरीदाबाद, सोहना, होडल, नूंह, नारनौल और महेंद्रगढ़ में तेज हवा के साथ बाढ़ हो सकती है. हवा 20-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी.

  • Share this:
    नई दिल्ली. दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में मौसम (Weather) एकाएक बदल गया है. बादल (Cloud) छा गए हैं. वहीं नोएडा (Noida) और गाजियाबाद (Ghaziabad) सहित दिल्ली के कुछ इलाकों में हल्की बारिश भी हुई जिसके बाद उमस बढ़ गई है और गर्मी से लोगों का हाल-बेहाल है. हालांकि हल्की बारिश के बाद गर्मी से राहत मिलती दिख रही है. तीन दिनों से बढ़ रहे तापमान में भी कुछ गिरावट महसूस हुई है. इस हल्की बारिश और बादल छाए रहने की वजह से दिल्ली का तापमान शाम 4 बजे 33 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. इस बीच, आर्द्रता (humidity) 64 प्रतिशत हो गई है. हवा की रफ्तार 14 किलोमीटर प्रतिघंटे दर्ज किया गया है.

    अगले दो घंटे में बारिश की संभावना

    मौसम विभाग की ताजा भविष्यवाणी के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में अगले दो घंटे में बारिश होगी. दिल्ली के अलावा फरीदाबाद, सोहना, होडल, नूंह, नारनौल और महेंद्रगढ़ में तेज हवा के साथ बाढ़ हो सकती है. हवा 20-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी. वैसे, कल ही भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) दिल्ली के वरिष्ठ वैज्ञानिक राजेंद्र कुमार जेनामनी ने कहा था कि दिल्ली में अभी 3 या 4 दिन और गर्मी (Heat) रहेगी. लेकिन इसके साथ ही उन्होंने कहा कि 4 या 5 जुलाई को हल्की बारिश होगी. आईएमडी के पूर्वानुमान से एक दिन पहले ही मौसम का यह बदलाव संकेत दे रहा है कि दिल्ली एनसीआर के कई इलाके आज ही बारिश से भीगेंगे.

    सक्रिय हो रहा मॉनसून, शनिवार से शुरू होगी बारिश

    25 जून को दस्तक देने के बाद रूठा मानसून दिल्ली-एनसीआर में फिर सक्रिय हो रहा है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ( India Meteorological Department) के मुताबिक, पिछले एक महीने से उमस भरी गर्मी के बाद शुक्रवार शाम से दिल्ली के साथ एनसीआर के शहरों का भी मौसम बदलने की संभावना है. इसके बाद शनिवार से रिमझिम बारिश का दौर शुरू होगा जो अगले एक सप्ताह तक चलेगा.

    10 जुलाई तक चलेगा रहेगा झमाझम बारिश का दौर

    वहीं, स्काईमेट वेदर के मुताबिक, मॉनसून की दस्तक के साथ ही मानसून ट्रफ बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश की तरफ शिफ्ट हो गया था. यही वजह थी कि दिल्ली में मौसम शुष्क हो गया. लेकिन अब यह ट्रफ बीकानेर और अजमेर होते हुए दिल्ली की ओर बढ़ रहा है. इसी के असर से शुक्रवार को मौसम करवट ले रहा है. शनिवार से हल्की बारिश का दौर शुरू हो जाएगा. 9 या 10 जुलाई तक बारिश का यह दौर जारी रहेगा. इस दौरान बीच-बीच में अच्छी बारिश भी होने की संभावना है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.