• Home
  • »
  • News
  • »
  • delhi-ncr
  • »
  • Weather Update: Delhi-NCR में 23 सितंबर तक जारी रहेगी बारिश, जानें कैसा रहेगा हरियाणा-हिमाचल का मौसम

Weather Update: Delhi-NCR में 23 सितंबर तक जारी रहेगी बारिश, जानें कैसा रहेगा हरियाणा-हिमाचल का मौसम

Delhi-NCR में 23 सितंबर तक बारिश का दौर जारी रहेगा.

Delhi-NCR में 23 सितंबर तक बारिश का दौर जारी रहेगा.

Delhi-NCR Weather Forecast: दिल्‍ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में आज यानी शनिवार को सुबह से आसमान में काले घने बादल छाए रहने के साथ हल्‍की बारिश (Rain) होने की संभावना है. भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, दिल्‍ली के अलावा नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद समेत आसपास के इलाके में 23 सितंबर तक हल्की बारिश की संभावना के साथ आसमान में बादल छाए रहेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्‍ली. दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR Weather News) में आज यानी शनिवार को सुबह से आसमान में काले घने बादल छाए रहने के साथ हल्‍की बारिश (Rain) होने की संभावना है. हालांकि दोपहर बाद धूप खिल सकती है. भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, दिल्‍ली के अलावा नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद और फरीदाबाद समेत आसपास के कई इलाकों में 23 सितंबर तक हल्की बारिश की संभावना के साथ आसमान में बादल छाए रहेंगे. वहीं, मौसम विभाग ने राजस्‍थान, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, गुजरात, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, ओडिसा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश समेत देश के मैदानी इलाकों में आज (18 सितंबर) बारिश होने की संभावना जताई है.

    वहीं, इस बार मानसून की सक्रियता 29 सितंबर तक लोगों को तरबतर करती रहेगी. जबकि दिल्ली में भी दो सप्ताह तक रुक-रुककर बारिश होने की संभावना है. इस वजह से दिल्ली सितंबर के महीने में बारिश का 57 साल का रिकॉर्ड तोड़ देगी. इसके अलावा देश में इस वर्ष मानसून लंबे समय तक बना रह सकता है, क्योंकि सितंबर के अंत तक उत्तर भारत में बारिश में कमी आने के संकेत नहीं दिख रहे हैं. आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा, ‘अगले 9 दिनों तक उत्तर भारत से मानसून की वापसी के संकेत नहीं दिख रहे हैं.’

    दिल्ली में इस बार बारिश बना रही रिकॉर्ड
    भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के आंकड़ों के मुताबिक, इस साल बेहतर मानसून के कारण दिल्ली में अब तक 1170.7 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है, जो 1964 के बाद से सबसे अधिक और अब तक की तीसरी सर्वाधिक बारिश है. 1975 में 1,155.6 मिमी और 1964 में 1190.9 मिमी बारिश हुई थी. अब तक की सबसे ज्यादा बारिश का रिकॉर्ड 1933 में हुई 1,420.3 मिमी वर्षा का है.

    OMG! फर्जी निकला 20 साल की छात्रा का अपहरण, इज्जत बचाने के लिए परिवार ने रची कहानी, युवती प्रेमी संग हुई थी फरार

    ऐसा रहेगा हरियाणा और हिमाचल का मौसम
    मौसम विभाग के मुताबिक, शनिवार को हरियाणा में मौसम साफ रहेगा और पूरे दिन धूल खिली रहने की संभावना है. हालांकि इस दौरान 10 से 15 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलती रहेंगी. अगर हिमाचल प्रदेश की बात करें तो आज आंशिक रूप से बादल छाये रहेंगे और कुछ जगह गरज के साथ बूंदाबांदी हो सकती है.

    मौसम विभाग ने जताया ये अनुमान
    मौसम विभाग के मुताबिक, 18 सितंबर को बंगाल की खाड़ी में मौसमी चक्रवात बन रहा है, जो उत्तर-पश्चिम भारत की ओर बढ़ेगा. इससे पूर्वी और मध्य भारत में जमकर बारिश होगी. इस कड़ी में ओडिशा, झारखंड, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में भी तेज बारिश की संभावना है. मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक, दो सप्ताह से पहले मानसून का लौटना मुश्किल है, क्योंकि बंगाल की खाड़ी में दो मौसमी चक्रवात की स्थितियां बन रही हैं. इस वजह से समूचे पूर्वी, मध्य और उत्तर-पश्चिम भारत में अधिक बारिश की संभावना है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज