Home /News /delhi-ncr /

Weather Updates: यूपी-हरियाणा के कई इलाकों में आज बारिश का अलर्ट, दिल्‍ली में 8 दिसंबर से बढ़ेगी ठंड

Weather Updates: यूपी-हरियाणा के कई इलाकों में आज बारिश का अलर्ट, दिल्‍ली में 8 दिसंबर से बढ़ेगी ठंड

दिल्‍ली और आसपास के इलाकों में 8 दिसंबर से सर्दी बढ़ जाएगी.

दिल्‍ली और आसपास के इलाकों में 8 दिसंबर से सर्दी बढ़ जाएगी.

Delhi-NCR Weather Updates: हिमाचल, उत्तराखंड और कश्मीर के पहाड़ी इलाकों में जमकर बर्फबारी (Snowfall) हो रही है. इस बीच मौसम विभाग ने कहा कि इसका असर 8 दिसंबर से देश की राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों पर दिखाई देगा, क्‍योंकि बर्फीली हवाएं पहुंचना शुरू हो जाएंगी. वहीं, भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक, आज हरियाणा के साथ यूपी के कई इलाकों में हल्‍की से मध्‍यम बारिश का अलर्ट जारी किया है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्‍ली. राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के कारण मौसम (Weather Updates) करवट ले रहा है. हालांकि पहाड़ी इलाकों में इसका असर ज्‍यादा दिखाई दे रहा है. इस बीच राजधानी दिल्ली में बुधवार यानी 8 दिसंबर के बाद ठंड बढ़ने (Cold in Delhi) का पूर्वानुमान है. मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्‍ली में 8 दिसंबर से बर्फीली हवाएं पहुंचना शुरू हो जाएंगी. वहीं, इस वजह से दिन के तापमान में दो से तीन डिग्री की गिरावट आ सकती है. इसके अलावा कल यानी 7 दिसंबर से दिल्ली समेत उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में सुबह के समय कोहरा छाने की संभावना भी है. मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक,  6 दिसंबर को उत्तर प्रदेश और हरियाणा के कई इलाकों में बारिश (Rain) हो सकती है.

    स्काईमेट वेदर के मुताबिक, बीते दिन वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के चलते बारिश की संभावना बन गई थी जो पहाड़ी इलोकों में देखने को मिली. हालांकि इस दौरान अधिकांश मैदानी इलाकों में बादल छाए रहे. वहीं, 8 ओर 9 दिसंबर को फिर बादल छाए रहने की उम्मीद है, लेकिन दिल्ली-एनसीआर में 10 दिसंबर से मौसम पूरी तरह बदलते दिखेगा. दरअसल उत्तरी दिशा से आने वाली हवाएं दिल्ली में ठंड बढ़ायेगी.

    हरियाणा और यूपी में हो सकती है बारिश
    मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, आज हरियाणा के दादरी, फरीदाबाद, बल्लभगढ़, महम, रोहतक, भिवानी, पलवल और होडल हल्की बूंदाबांदी हो सकती है. इसके अलावा उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा, हस्तिनापुर, चांदपुर, मेरठ, किठौर, अमरोहा और गढ़मुक्तेश्वर में भी हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.

    हिमाचल, उत्तराखंड और कश्मीर में बर्फबारी
    इन दिनों हिमाचल, उत्तराखंड और कश्मीर के पहाड़ी इलाकों में जमकर बर्फबारी हो रही है. वहीं, पहाड़ी इलाकों में हो रही बर्फबारी का असर दिल्‍ली और आसपास के इलाकों में 8 दिसंबर से असर दिखाने लगेगा. इसके साथ ठंड और कोहरा शुरू हो जाएगा.

    दिल्‍ली में बढ़ा पारा
    राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार को पारा हल्का बढ़ा, जहां न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. अधिकारियों ने बताया कि रविवार को न्यूनतम तापमान 11.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कि मौसम के सामान्य तापमान से दो डिग्री ज्यादा था. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, सोमवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से छह डिग्री अधिक 15 डिग्री सेल्सियस और सापेक्ष आर्द्रता 92 प्रतिशत दर्ज की गई.

    मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार, सोमवार को सुबह 8:30 बजे समाप्त 24 घंटे की अवधि में सफदरजंग वेधशाला में 0.8 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई. इससे पहले राष्ट्रीय राजधानी में नवंबर में न्यूनतम तापमान 9.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो इस मौसम में अब तक का सबसे कम तापमान है. 17 नवंबर को शहर का न्यूनतम तापमान 9.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. अधिकारियों ने कहा कि 2020 में, नवंबर में सबसे कम न्यूनतम तापमान 23 नवंबर को 6.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. मौसम विभाग ने कहा कि सोमवार को अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है, आमतौर पर बादल छाए रहेंगे और धुंध छाई रहेगी.

    Tags: Change in weather, Delhi weather, Delhi Weather Update, Haryana weather, Snowfall news, UP weather alert, Weather Alert, Weather department, Weather forecast

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर