Delhi Weather Forecast: मानसून की बारिश के लिए करना होगा जुलाई का इंतजार, बढ़ेगी गर्मी

मानसून की बारिश के लिए दिल्ली को करना होगा थोड़ा इंतजार.. (सांकेतिक तस्वीर)

Delhi Monsoon 2021: मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक दिल्ली को मानसून की बारिश (Rain) के लिए जुलाई तक इंतजार करना होगा. बारिश नहीं होने से तापमान बढ़ सकता है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने गुरुवार को कहा कि दिल्ली (Delhi Weather Update) और पंजाब के कुछ हिस्सों, हरियाणा और राजस्थान को मानसून की बारिश के लिए जुलाई तक इंतजार करना होगा. आईएमडी ने कहा कि दक्षिण-पश्चिम मानसून की उत्तरी सीमा बाड़मेर, भीलवाड़ा, धौलपुर, अलीगढ़, मेरठ, अंबाला और अमृतसर से होकर गुजरती है. आईएमडी (IMD) ने एक बयान में कहा कि मौजूदा मौसम संबंधी स्थितियां और पूर्वानुमानों से संकेत मिलता है कि अगले सप्ताह तक दक्षिण-पश्चिम मानसून के राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पंजाब के शेष हिस्सों में बढ़ने की संभावना नहीं है. बयान के मुताबिक, 30 जून तक उत्तर पश्चिम भारत के अलग-अलग स्थानों में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश और गरज के साथ छीटें पड़ने की संभावना है.



    आईएमडी ने यह भी कहा कि भारत में अब तक मानसून के मौसम में 28 प्रतिशत अधिक बारिश हुई है. 23 जून तक 145.8 मिमि बारिश हुई है, जबकि सामान्य बारिश 114.2 मिमि है. बारिश नहीं होने की वजह से उत्तर-पश्चिम और आसपास के मध्य भारत के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना है. आईएमडी ने कहा कि देश के किसी भी हिस्से में लू चलने की संभावना नहीं है.

    केरल में देरी से पहुंचा मानसून

    केरल में दो दिन देरी से पहुंचने के बाद, मानसून ने पूरे देश में सामान्य से सात से 10 दिन पहले पूर्वी, मध्य और आसपास के उत्तर-पश्चिम भारत को कवर लिया है. आईएमडी ने पहले अनुमान जताया था कि दिल्ली में हवा की स्थिति की वजह से समय से 12 दिन पहले 15 जून को मानसून आ सकता है. आम तौर पर मानसून 27 जून तक दिल्ली पहुंच जाता है और आठ जुलाई तक पूरे देश को कवर कर लेता है.

    पहले थी ये संभावना
    बता दें कि इससे पहले मौसम विभाग ने दिल्‍ली में मानसून के 12 दिन पहले यानी 15 जून तक पहुंचने की संभावना जताई थी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. इसके बाद दिल्ली में 22 जून तक मानसून के दस्तक देने का अनुमान था, लेकिन यह अब तक नहीं आ सका है. इसके पीछे मौसमी परिस्थितियों बताई जा रही हैं. हालांकि मौसम विभाग ने एक बार फिर दिल्ली में जून के अंत तक मानसून आने की संभावना जताई है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.