Home /News /delhi-ncr /

weather forecast slight drop in mercury in delhi imd yellow alert heat wave national capital weather updates nodvm

दिल्लीवासियों को अभी और झेलना होगा गर्मी का सितम, 45 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है पारा

मौसम विज्ञान विभाग ने शहर के कुछ हिस्सों में लू चलने की चेतावनी के साथ ‘‘येलो’’ अलर्ट जारी किया है.

मौसम विज्ञान विभाग ने शहर के कुछ हिस्सों में लू चलने की चेतावनी के साथ ‘‘येलो’’ अलर्ट जारी किया है.

Delhi Weather Updates: दिल्ली में तापमान में मामूली गिरावट देखने को मिली है लेकिन अगले दो दिन में पारा फिर से बढ़ने की संभावना है. सफदरजंग वेधशाला में अधिकतम तापमान सोमवार के 42.4 डिग्री सेल्सियस के मुकाबले 41.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. रविवार को यह 45.6 डिग्री सेल्सियस था, जो इस साल अब तक का सबसे अधिक तापमान है. नजफगढ़, मुंगेशपुर और आयानगर के स्वचालित मौसम केंद्रों में अधिकतम तापमान क्रमश: 44.2 डिग्री सेल्सियस, 44.6 डिग्री सेल्सियस और 43 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. उत्तर पश्चिम दिल्ली में रविवार को मुंगेशपुर में तापमान 49.2 डिग्री सेल्सियस और शहर के दक्षिण-पश्चिम इलाके के नजफगढ़ में तापमान 49.1 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया था.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. आंशिक रूप से बादल छाए रहने के कारण दिल्लीवासियों को मंगलवार को भीषण गर्मी से मामूली राहत मिली, लेकिन तापमान के आगामी दो दिन में फिर से बढ़कर 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है. मौसम वैज्ञानिकों ने यह जानकारी दी. सफदरजंग वेधशाला में अधिकतम तापमान सोमवार के 42.4 डिग्री सेल्सियस के मुकाबले 41.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. रविवार को यह 45.6 डिग्री सेल्सियस था, जो इस साल अब तक का सबसे अधिक तापमान है.

नजफगढ़, मुंगेशपुर और आयानगर के स्वचालित मौसम केंद्रों में अधिकतम तापमान क्रमश: 44.2 डिग्री सेल्सियस, 44.6 डिग्री सेल्सियस और 43 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. उत्तर पश्चिम दिल्ली में रविवार को मुंगेशपुर में तापमान 49.2 डिग्री सेल्सियस और शहर के दक्षिण-पश्चिम इलाके के नजफगढ़ में तापमान 49.1 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया था और राष्ट्रीय राजधानी और उसके आसपास के इलाकों में भीषण लू चली थी.

मौसम विभाग ने येलो अलर्ट किया जारी
भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने पूर्वानुमान जताया कि बुधवार को तापमान 43 डिग्री सेल्सियस तक जाएगा और शुक्रवार को 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचेगा. मौसम विज्ञान विभाग ने शहर के कुछ हिस्सों में लू चलने की चेतावनी के साथ ‘‘येलो’’ अलर्ट जारी किया है. राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार को ताजा पश्चिमी विक्षोभ के कारण गरज के साथ छींटे पड़ने और तेज हवाएं चलने और रविवार को हल्की बारिश होने की संभावना है, जिससे सप्ताहांत में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक नीचे आने का अनुमान है.

हरियाणा और पंजाब के मौसम का हाल
हरियाणा और पंजाब में भी अधिकतम तापमान में कुछ डिग्री की गिरावट दर्ज की गई, लेकिन यह सामान्य से काफी ऊपर रहा. मौसम विभाग के अनुसार, हरियाणा के गुरुग्राम में पारा रविवार के तापमान 48.1 डिग्री सेल्सियस से घटकर सोमवार को 44.7 डिग्री सेल्सियस पर आ गया. हिसार में अधिकतम तापमान 42.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. सिरसा का अधिकतम तापमान एक दिन पहले के 47.2 डिग्री सेल्सियस से गिरकर 41.8 डिग्री सेल्सियस हो गया.

Tags: Delhi Weather Update, Weather forecast

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर