Home /News /delhi-ncr /

दिल्ली की सर्दी ने तोड़ा 16 साल का पुराना रिकॉर्ड, राजस्थान के ये शहर रहे सबसे ठंडे

दिल्ली की सर्दी ने तोड़ा 16 साल का पुराना रिकॉर्ड, राजस्थान के ये शहर रहे सबसे ठंडे

सर्दी ने बचने के लिए लोग आग जलाकर उसके पास बैठ गए (Demo Pic)

सर्दी ने बचने के लिए लोग आग जलाकर उसके पास बैठ गए (Demo Pic)

दिल्ली (Delhi) की सर्दी (winter) ने जहां 16 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा है वहीं सोमवार की रात माउंट आबू (mount abu) में न्यूनतम तापमान 1.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

    नई दिल्ली. दिल्ली (Delhi) की सर्दी (winter)  ने इस बार पिछले 16 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. दिसंबर महीने में तापमान 12 डिग्री से नीचे चला गया है, जो पिछले 16 साल में पहली बार है. यूपी के साथ-साथ राजस्थान में कड़ाके की सर्दी पड़ रही है. सोमवार की रात माउंट आबू में न्यूनतम तापमान 1.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

    स्काईमेट के अध्यक्ष (मौसम विज्ञान और जलवायु परिवर्तन) एयर वाइस मार्शल (सेवानिवृत्त) जी पी शर्मा ने बताया कि दिसंबर का महीना शुरू से ही थोड़ा ठंडा रहा है, जो कोहरा है वो ज़मीन से ना होकर ऊपर हवा में है. कल यानी सोमवार का तापमान 12.9 डिग्री दर्ज किया गया था, जो पिछले 16 साल में पहली बार था. उन्होंने बताया कि कल कोल्ड-डे कंडिशन बनी हुई थी, जब तापमान 16 डिग्री से नीचे होता है तो कंडिशन कोल्ड-डे बन जाती है. आज भी यही कंडिशन रहेगी. अभी बुधवार को भी यही कंडिशन रहने की संभावना है, जब तक पश्चिमी विछोभ नहीं आ जाता. उन्होंने कहा कि सोमवार को जो तापमान दर्ज किया गया वो सामान्य से 10 डिग्री कम था.

    राजस्थान में कई शहरों का तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे पहुंचा
    राजस्थान में कड़ाके की सर्दी जारी है और सोमवार की रात माउंट आबू में न्यूनतम तापमान 1.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अनुसार, रात के न्यूनतम तापमान की बात की जाए तो भीलवाड़ा में यह 4.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं सीकर और जयपुर में रात का न्यूनतम तापमान क्रमश: पांच और 5.5 डिग्री सेल्सियस रहा. इसी तरह चित्तौड़गढ़ में सोमवार की रात का न्यूनतम तापमान छह डिग्री, वनस्थली, गंगानगर और जैसलमेर में 6.5 डिग्री, अजमेर में 6.6 डिग्री तथा डबोक, जोधपुर, बीकानेर, कोटा और बाड़मेर में क्रमश: 7 डिग्री, 7.2 डिग्री, 7.3 डिग्री, 7.6 डिग्री तथा 7.8 डिग्री रहा. राज्य में सर्दी का जोर अभी बने रहने का अनुमान है.

    पछुआ हवा से यूपी में ठिठुरन
    पछुआ हवा के साथ फिजा में घुली गलन के कारण उत्तर प्रदेश के अनेक इलाकों में ठिठुरन भरी सर्दी पड़ रही है. राजधानी लखनऊ और आसपास के इलाकों में सोमवार को खिली धूप निकलने के बाद आज फिर बदली छायी रही. इस दौरान तेज हवा चलने से ठिठुरन खासी बढ़ गई. आंचलिक मौसम केन्द्र के निदेशक जे.पी. गुप्ता ने बताया कि आसमान में बादल नहीं बल्कि घना कोहरा छाया है, इसीलिए धूप नहीं निकल रही है. अभी दो दिन तक ऐसा ही मौसम रहने का अनुमान है. उन्होंने बताया कि दो दिन बाद खिली धूप निकलने से राहत मिलेगी, मगर उसके बाद ठंड और बढ़ जाएगी.

    ये भी पढ़ें-

    ...तो इस वजह से नागरिकता संशोधन कानून और NRC का विरोध कर रहे हैं विरोधी दल

    Tags: Delhi, Delhi news, Mount abu, Weather Alert, Winter

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर