Weather Update: दिल्ली में 4.9 मिलीमीटर हुई बारिश, न्यूनतम तापमान 26.1 डिग्री सेल्सियस

बारिश होने से दिल्ली के लोगों को गर्मी और उमस से राहत मिली है. (सांकेतिक तस्वीर)

सफदरजंग वेधशाला (Safdarjung Observatory) में सुबह न्यूनतम तापमान 23.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यह सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस कम तापमान है. मौसम वैज्ञानिकों ने आंशिक रूप से बादल छाए रहने के साथ दोपहर और शाम में 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने का अनुमान जताया है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. राष्ट्रीय राजधानी  दिल्ली (Delhi) में तापमान में गिरावट आने से शनिवार को न्यूनतम तापमान 23.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने इस बारे में बताया. दिल्ली में शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 26.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. मौसम विभाग के एक अधिकारी के मुताबिक सुबह साढ़े आठ बजे तक 4.9 मिलीमीटर बारिश (Rain) दर्ज की गयी जबकि सुबह में नमी का स्तर 63 प्रतिशत था.

    सफदरजंग वेधशाला में सुबह न्यूनतम तापमान 23.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यह सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस कम तापमान है. मौसम वैज्ञानिकों ने आंशिक रूप से बादल छाए रहने के साथ दोपहर और शाम में 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने का अनुमान जताया है. शनिवार को अधिकतम तापामान 39 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार शाम मौसम में अचानक बदलाव होने से दिल्ली-एनसीआर के कई क्षेत्रों में तेज हवाओं के साथ बारिश हुई. इससे करीब 80 स्थानों पर पेड़ उखड़ गए. बारिश होने से दिल्ली के लोगों को गर्मी और उमस से राहत मिली है.

     गरज के साथ बारिश के आसार हैं
    बता दें कि कल शाम को भी राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मौसम ने करवट ली. कई इलाकों में तेज हवाओं के साथ बारिश हुई. उमस और गर्मी से परेशान दिल्ली को बारिश ने थोड़ी राहत जरूर दी है. तेज हवाओं की वजह से कई इलाकों में पेड गिर गए. आसमान में काले बादलों की वजह से राहगीरों को राहगीरों को गाड़ियों की लाइट जलानी पड़ी. मौसम विभाग ने दिल्ली के कई इलाकों में गरज चमक के साथ बारिश की संभावना जताई है.  पूरी दिल्ली (आईजीआई एयरपोर्ट, सफदरजंग मकबरा, लोदी-रोड), बहादुरगढ़, खरखोदा, गोहाना, गन्नौर, तोशाम, भिवानी, चरखी-दादरी के कई स्थानों पर 40-60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा के साथ हल्की से मध्यम तीव्रता के साथ गरज के साथ बारिश के आसार हैं.

    बारिश होने का पूर्वानुमान था
    इसके साथ ही  अगले 2 घंटे में सोनीपत, झज्जर, फरीदाबाद, बल्लभगढ़, मानेसर, गुरुग्राम, रेवाड़ी, बावल, सोहना, नूंह, भिवाड़ी, सिवानी, लोहारू, पलवल, होडल, औरंगाबाद, तिजारा (हरियाणा), बड़ौत, बागपथ, खेकरा, जट्टारी, ग्रेटर-नोएडा, आगरा, टूंडला (यूपी) ) और आसपास के क्षेत्रों में बारिश होने का पूर्वानुमान था.