Weather Alert: 29-30 मई को आंधी-बारिश की संभावना, मिलेगी भीषण गर्मी और लू से राहत
Delhi-Ncr News in Hindi

Weather Alert: 29-30 मई को आंधी-बारिश की संभावना, मिलेगी भीषण गर्मी और लू से राहत
यूपी में आज शाम तक भारी बारिश की संभावना (फाइल फोटो)

Weather Alert: पूर्वी भारत के आंतरिक हिस्सों में शुष्क उत्तर-पश्चिमी हवाएं चलने से 28 मई तक लू चलने की संभावना है, जो 26 मई को अपने प्रचंड रूप में रह सकती है.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
नई दिल्‍ली: दिल्‍ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में पारा 45 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंचने के बाद गर्मी अपनी चरम सीमा पर पहुंच चुकी है. दिल्‍लीवासियों को अभी अगले 2 से 3 दिन ऐसी ही भीषण गर्मी का सामना करना पड़ेगा. हालांकि इस बीच मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि 28 मई के बाद दिल्‍ली-एनसीआर वासियों को भीषण गर्मी से निजाम मिल सकती है. साथ ही, 29-30 मई को धूल भरी आंधी चलने और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है, जिससे लू के प्रकोप से राहत मिल सकती है.

इन राज्‍यों में मुश्किल भरे हैं अगले कुछ दिन
मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में पिछले कुछ दिन से जबरदस्त गर्मी है और कहीं-कहीं तो तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के ऊपर तक जा रहा है. आईएमडी ने रविवार को उत्तर भारत के लिहाज से 25-26 मई के लिए रेड अलर्ट जारी किया है, जहां लू का प्रकोप अपने चरम पर हो सकता है. आईएमडी के क्षेत्रीय मौसम विज्ञान विभाग के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ और पुरवाई हवाओं के कारण दिल्ली, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में 29-30 मई को धूल भरी आंधी चलने तथा गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है.

हवा की बढ़ी हुई रफ्तार से दिलाएगी राहत



कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि इस अवधि में हवा की रफ्तार करीब 50-60 किलोमीटर प्रति घंटे हो सकती है, जिससे भीषण गर्मी से राहत मिलेगी. पश्चिमी विक्षोभ एक चक्रवाती तूफान है, जो भूमध्यसागर से पैदा होकर मध्य एशिया में से गुजरता है. हिमालय के संपर्क में आने पर इससे पहाड़ों और मैदानों पर बारिश होती है. आईएमडी ने अपने दैनिक बुलेटिन में कहा कि हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश और विदर्भ में कुछ हिस्सों में लू चल सकती है. वहीं कुछ स्थानों पर प्रचंड लू के थपेड़े महसूस किये जा सकते हैं.



अगले दो दिन प्रचंड रूप ले सकती है गर्मी
मौसम विभाग के अनुसार, अगले दो-तीन दिन में पंजाब, छत्तीसगढ़, ओडिशा, गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, बिहार और झारखंड में कुछ-कुछ स्थानों पर लू चलने की संभावना है. आईएमडी ने अपने दैनिक बुलेटिन में कहा, उत्तर पश्चिम भारत, मध्य भारत के मैदानी भागों और इससे लगे पूर्वी भारत के आंतरिक हिस्सों में शुष्क उत्तर-पश्चिमी हवाएं चलने से 28 मई तक इन क्षेत्रों में लू चलने की संभावना है, जो 25 और 26 मई को अपने प्रचंड रूप में रह सकती है.

 


यह भी पढ़ें: 



First published: May 25, 2020, 8:20 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading