Home /News /delhi-ncr /

weather update delhi may receive rain today monsoon alert imd mausam samachar

दिल्ली में अब उमस की छुट्टी; IMD ने की आज बारिश की भविष्यवाणी, जानें मानसून की दस्तक कब?

दिल्ली में मानसून के 30 जून या एक जुलाई तक पहुंचने की संभावना है. (सांकेतिक तस्वीर)

दिल्ली में मानसून के 30 जून या एक जुलाई तक पहुंचने की संभावना है. (सांकेतिक तस्वीर)

Delhi Monsoon Update: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बुधवार शाम से लोगों को भीषण गर्मी से कुछ राहत मिलने की संभावना है, क्योंकि मौसम विज्ञान विभाग ने मानसून पूर्व गतिविधियों के तहत शाम को गरज के साथ छींटे पड़ने और हल्की बारिश का अनुमान लगाया है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली में चिलचिलाती गर्मी और उमस से जल्द ही दिल्लीवालों को राहत मिलने वाली है. बारिश का इंतजार कर रहे लोगों को आईएमडी ने राहत भरी खबर दी है. मौसम विभाग की मानें तो आज यानी बुधवार को ही दिल्ली में झमाझम बारिश देखने को मिल सकती है. राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार शाम से लोगों को भीषण गर्मी से कुछ राहत मिलने की संभावना है, क्योंकि मौसम विज्ञान विभाग ने मानसून पूर्व गतिविधियों के तहत शाम को गरज के साथ छींटे पड़ने और हल्की बारिश का अनुमान लगाया है.

वहीं, आईएमडी का कहना है कि दिल्ली में मानसून के गुरुवार या शुक्रवार को दिल्ली पहुंचने की संभावना है. दिल्ली की सफदरजंग वेधशाला में बुधवार को न्यूनतम तापमान 28.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया. वहीं, अधिकतम तापमान के 41 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने के आसार हैं. शहर में पिछले एक सप्ताह से आर्द्रता का स्तर उच्च तथा तापमान भी काफी अधिक रह रहा है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, दिल्ली में बृहस्पतिवार या शुक्रवार को मानसून की पहली बारिश होने की संभावना है. आईएमडी ने 30 जून को शहर में मध्यम बारिश का अनुमान लगाते हुए ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया है. एक जुलाई तक अधिकतम तापमान गिरकर 33-34 डिग्री सेल्सियस तक आ सकता है. दक्षिण-पश्चिम मानसून आमतौर पर 27 जून तक राष्ट्रीय राजधानी पहुंचता है।

आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक आर. के. जेनामणि ने बताया कि 30 जून को शहर में अच्छी-खासी बारिश होने की संभावना है। बृहस्पतिवार या शुक्रवार को मानसून के आगमन की घोषणा की जा सकती है. आईएमडी के आंकड़ों के अनुसार, मानसून ने पिछले 62 साल में जून में 29 बार और जुलाई में 33 बार दिल्ली में दस्तक दी है. सफदरजंग वेधशाला में मंगलवार को अधिकतम तापमान 41.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, लेकिन गर्मी सूचकांक ने तापमान 53 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया था.

Tags: Delhi news, Delhi weather

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर