Weather Update : दिल्ली में कुछ दिन और सताएगी गर्मी, फिर 4 और 5 जुलाई को होगी बारिश
Delhi-Ncr News in Hindi

Weather Update : दिल्ली में कुछ दिन और सताएगी गर्मी, फिर 4 और 5 जुलाई को होगी बारिश
मौसम विभाग के मुताबिक, चार दिन बाद होगी दिल्ली में बारिश. (सांकेतिक फोटो)

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) दिल्ली के वरिष्ठ वैज्ञानिक राजेंद्र कुमार जेनामनी ने कहा कि 4 या 5 जुलाई को हल्की बारिश होगी. आईएमडी के मुताबिक, देश में जून महीने में अत्यधिक बारिश हुई है और जुलाई में भी अच्छी बारिश का अनुमान है.

  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली में अभी 3 या 4 दिन और गर्मी (Heat) रहेगी. यह कहना है भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) दिल्ली के वरिष्ठ वैज्ञानिक राजेंद्र कुमार जेनामनी का. लेकिन इसके साथ ही उन्होंने कहा कि 4 या 5 जुलाई को हल्की बारिश होगी. आईएमडी के मुताबिक, देश में जून महीने में अत्यधिक बारिश (Heavy Rain) हुई है और जुलाई में भी अच्छी बारिश का अनुमान है. मौसम विभाग (Meteorological Department) के आंकड़ों के अनुसार, जून महीने में दीर्घकालिक आवधिक औसत (एलपीए) की 118 प्रतिशत बरसात हुई, जिसे अत्यधिक बारिश माना जाता है. इसके अलावा विभाग ने कहा कि पिछले 12 साल में, इस साल जून सबसे अधिक भीगा रहा.

मौसम विभाग ने बताई बरसात की पहचान
मानसून के सीजन में 1961-2010 के बीच देश में दीर्घकालिक आवधिक औसत (एलपीए) बारिश 88 सेंटीमीटर रही. 90-96 फीसदी के बीच बारिश ‘सामान्य से कम’ मानी जाती है और 96-104 फीसदी बारिश ‘सामान्य’ मानी जाती है. जबकि एलपीए की 104 -110 फीसदी वर्षा ‘सामान्य से अधिक’ और 110 फीसदी से अधिक वर्षा ‘अत्यधिक’ मानी जाती है. मौसम विभाग के मध्य भारत उपसंभाग में जून में हुई बारिश एलपीए की 131 फीसदी रही. इस क्षेत्र में गोवा, कोंकण, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ आते हैं. जबकि पूर्वी और पूर्वोत्तर उप संभाग में हुई वर्षा एलपीए की 116 फीसदी रही. इसके अलावा असम में बाढ़ आई और बिहार में भी अत्यधिक बरसात हुई.





मौसम विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कही ये बात
हालांकि मौसम विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि इन इलाकों में अगले पांच से दस दिन के भीतर बरसात में कमी आएगी. उत्तर-पश्चिम उप संभाग में वर्षा एलपीए की 104 फीसदी रही और दक्षिण में यह एलपीए की 108 फीसदी रही. मौसम विभाग ने जुलाई माह में एलपीए की 103 फीसदी वर्षा का अनुमान जताया है. महापात्र ने कहा कि जुलाई में अच्छी बारिश होने की उम्मीद है. उन्होंने बताया कि गुजरात के तट के निकट तथा पूर्वी-मध्य भारत के ऊपर दो चक्रवात बन रहे हैं. इससे मध्य तथा दक्षिण भारत में अगले पांच से दस दिन में अच्छी बारिश होगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading