Weather Alert: आईएमडी ने दिल्ली में 'ऑरेंज अलर्ट' किया जारी, कुछ इलाकों में 'भीषण बारिश' का अनुमान

ताउते तूफान की वजह से दिल्ली और आसपास के इलाकों में हो सकती है भारी बारिश. (सांकेतिक फोटो)

ताउते तूफान की वजह से दिल्ली और आसपास के इलाकों में हो सकती है भारी बारिश. (सांकेतिक फोटो)

Delhi Weather Alert: शक्तिशाली ताउते तूफान और पश्चिमी विक्षोभ की वजह से दिल्ली और एनसीआर के इलाकों के मौसम में आया बदलाव. मौसम विभाग ने बारिश के कारण निचले इलाकों में जलजमाव की भी आशंका जताई है.

  • Share this:

नई दिल्ली. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बुधवार को दिल्ली में ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी करते हुए राष्ट्रीय राजधानी के कुछ इलाकों में ‘‘भारी’’ से ‘‘बेहद भारी’’ बारिश का अनुमान लगाया है. विभाग ने एक परामर्श में निचले इलाकों में जलभराव, यातायात बाधित होने और कुछ छोटे पौधों के उखड़ने का पूर्वानुमान लगाया है. आपको बता दें कि दिल्ली-एनसीआर और उससे सटे इलाकों में आज सुबह से ही आसमान में बादल छाए हुए हैं और रुक-रुककर बारिश हो रही है. दिल्ली से सटे नोएडा और गाजियाबाद में इसी वजह से मौसम में नमी भी महसूस की जा रही है.

आईएमडी ने कहा कि चक्रवाती तूफान ‘ताउते’ के अवशेष और पश्चिमी विक्षोभ के सम्पर्क के कारण ‘‘ कुछ इलाकों में भारी से बेहद भारी बारिश होने का अनुमान है.’’ गौरतलब है कि 15 मिमी से कम बारिश को ‘हल्की’, 15 मिमी से 64.5 मिमी के बीच को ‘मध्यम’, 64.5 मिमी से 115.5 मिमी के बीच ‘भारी’, 115.5 मिमी से 204.4 मिमी के भी ‘बेहद भारी’ श्रेणी में माना जाता है. 204.4 मिमी से अधिक बारिश को ‘बेहद भारी बारिश’ श्रेणी में माना जाता है.

आईएमडी ने कहा कि गुरुवार को बारिश के थोड़ा कम होने का अनुमान है. मौसम विभाग ने बताया कि सुबह साढ़े आठ बजे तक पिछले 24 घंटे में शहर में 1.8 मिमी बारिश हुई. आईएमडी के अनुसार, बारिश और तेज हवाओं के चलते बुधवार को अधिकतम तापमान 30.8 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया, पिछले चार साल में मई में दर्ज किया गया यह सबसे कम अधिकतम तापमान है.

केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, सुबह आठ बजकर पांच मिनट पर वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 84 रहा और दिल्ली की हवा की गुणवत्ता ‘‘संतोषजनक’’ श्रेणी में दर्ज की गई. एक्यूआई को शून्य और 50 के बीच 'अच्छा', 51 और 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 और 200 के बीच 'मध्यम', 201 और 300 के बीच 'खराब', 301 और 400 के बीच 'बहुत खराब' और 401 और 500 के बीच 'गंभीर' माना जाता है. (इनपुट - भाषा से)

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज