Weather Update: दिल्ली में आज हो सकती है बारिश, आसमान में छाए रहेंगे बादल

शाम साढ़े पांच बजे हवा में आर्द्रता का स्तर 51 प्रतिशत रहा. (सांकेतिक फोटो)

Weather Update: मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि शुक्रवार को दिल्ली में बादल छाए रहेंगे और हल्की फुहारें भी पड़ सकती हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) में बृहस्पतिवार को कई इलाकों में मानसून से पहले की बारिश (Rain) हुई, जिससे लोगों को गर्म मौसम से थोड़ी राहत मिली. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, न्यूनतम तापमान आज सामान्य से दो डिग्री कम 26.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री कम 35 डिग्री सेल्सियस रहा. शाम साढ़े पांच बजे हवा में आर्द्रता का स्तर 51 प्रतिशत रहा. मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि शुक्रवार को दिल्ली में बादल छाए रहेंगे और हल्की फुहारें भी पड़ सकती हैं.

    केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, शाम सात बजकर पांच मिनट पर वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 108 रहा और दिल्ली में हवा की गुणवत्ता ‘‘संतोषजनक’’ श्रेणी में दर्ज की गयी. एक्यूआई को शून्य और 50 के बीच ’अच्छा’, 51 और 100 के बीच ’संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ’मध्यम’, 201 और 300 के बीच ’खराब’, 301 और 400 के बीच ’बहुत खराब’ और 401 और 500 के बीच ’गंभीर’ माना जाता है.

    हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान जताया था
    बता दें कि कल ही दिल्ली  समेत नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद और गुरुग्राम में तेज हवाओं के साथ जोरदार बारिश हुई थी. इससे लोगों को उमस और गर्मी से राहत मिली थी. हालांं‍कि मौसम विभाग ने अगले कुछ घंटे पहले नई दिल्ली में कुछ जगहों (आईटीओ, राजीव चौक, राष्ट्रपति भवन, इंडिया गेट, बुद्धा जयंती पार्क) और उत्तर प्रदेश के बड़ौत, बिजनौर, खतौली, सकोटी टांडा, किठौर, नरौरा, देबाई, अनूपशहर, जहांगीराबाद, बुलंदशहर, अतरौली और आसपास के इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान जताया था.

    उससे पहले की बारिश मानी जा सकती है
    इससे पहले मौसम विभाग ने आने वाले 48 घंटे में दिल्ली-एनसीआर में तेज हवाओं और बारिश की संभावना जताई थी. वहीं, दिल्ली में हल्का बूंदाबांदी भी देखने को मिल रही है. मौसम विभाग ने कहा था कि वेस्टर्न डिस्टरबेंस की वजह से राजधानी दिल्ली और आसपास मौसम करवट बदल सकता है. लेकिन आने वाले 48 घंटे में दिल्ली एनसीआर में मौसम सुहावना रहने वाला है. मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में अभी मानसून को पहुंचने में देरी है, लेकिन उससे पहले की बारिश मानी जा सकती है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.