• Home
  • »
  • News
  • »
  • delhi-ncr
  • »
  • Weather Update: दिल्ली के कई इलाकों में अल सुबह हुई झमाझम बारिश, मौसम हुआ सुहाना

Weather Update: दिल्ली के कई इलाकों में अल सुबह हुई झमाझम बारिश, मौसम हुआ सुहाना

कौटिल्य मार्ग पर बारिश के बीच सड़क पर जाती गाड़ियां.

कौटिल्य मार्ग पर बारिश के बीच सड़क पर जाती गाड़ियां.

राजधानी के कौटिल्य मार्ग (Kautilya Marg) पर सुबह में अच्छी बारिश हुई. ऐसे में बारिश होने से कुछ हद तक गर्मी से राहत मिली है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) में मंगलवार अल सुबह कई इलाकों में झमाझम बारिश (Rain) हुई. इससे मौसम सुहाना हो गया है. ठंडी- ठंडी हवाएं चलने लगी हैं. इससे उमसभरी गर्मी से लोगों को राहत मिली है. अल सुबह बारिश की वजह से तापमान में भी गिरावट दर्जी की गई है. दरअसल, पिछले चार- पांच दिनों से दिल्ली में जबरदस्त गर्मी पड़ रही थी. घर से बाहर निकलते ही लोग पसीनों से तरबतर हो जा रहे थे. ऐसे में बारिश होने से कुछ हद तक गर्मी से राहत मिली है. राजधानी के कौटिल्य मार्ग (Kautilya Marg) पर सुबह में अच्छी बारिश हुई.

    वहीं, 24 जुलाई को खबर सामने आई थी कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) में लोगों की शनिवार को सुबह की शुरुआत उमस भरे मौसम के साथ हुई और न्यूनतम तापमान 27.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो साल के इस समय के मौसम के लिए सामान्य है. सापेक्षिक आर्द्रता का स्तर सुबह साढ़े आठ बजे 83 प्रतिशत दर्ज किया गया. मौसम विभाग (Weather Department) ने अनुमान में जताया कि शहर में अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा. उसने दिन में हल्की बारिश के साथ आंशिक तौर पर बादल छाए रहने का अनुमान जताया है.



    ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है
    आईएमडी ने 26 जुलाई के लिए ओरेंज अलर्ट जारी किया था. साथ ही 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलने के साथ बारिश या गरज के साथ छींटें पड़ने तथा आंशिक तौर पर बादल छाए रहने का अनुमान जताया था. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार दिल्ली में सुबह नौ बजकर पांच मिनट पर वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 98 दर्ज किया गया था. गौरतलब है कि शून्य से 50 के बीच के एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच को ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच को ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच को ‘खराब’, 301 से 400 के बीच को ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच को ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन