Weather Update: Delhi NCR में बदला मौसम का मिजाज, कुछ इलाकों में गरज के साथ शुरू हुई बूंदाबांदी

Delhi NCR में सुबह से हल्‍की बारिश शुरू. (सांकेतिक फोटो)

Delhi NCR में सुबह से हल्‍की बारिश शुरू. (सांकेतिक फोटो)

Weather Update News : पश्चिमी विक्षोभ के चलते देश भर में कई राज्यों में मौसम करवट ले रहा है. इस बीच दिल्‍ली एनसीआर में बूंदाबांदी शुरू हो गई है. इससे लोगों को गर्मी से राहत मिलने की उम्‍मीद है.

  • Share this:

नई दिल्‍ली. पश्चिमी विक्षोभ के चलते देश भर में कई राज्यों में मौसम बदल रहा है. इस बीच दिल्ली-एनसीआर में घने बादल छाए हुए हैं और बूंदाबांदी शुरू हो गयी है. इससे दिल्ली-एनसीआर में मौसम सुहाना हो गया है. गुरुवार को सुबह से ही दिल्‍ली एनसीआर में बादल छाने लगे और कुछ देर में हल्‍की हवा के साथ बूंदाबांदी शुरू हो गई. इससे दिल्‍ली और आसपास के शहरों के तापमान में गिरावट दर्ज होने की उम्‍मीद है. हालांकि सुबह घने बादल छाने के साथ बूंदाबांदी ने मौसम सुहाना कर दिया है.

चक्रवात और पश्चिमी डिस्टरबेंस के चलते अगले पांच दिनों तक दिल्‍ली एनसीआर समेत उत्तर और उत्तर पश्चिमी राज्यों में मौसम का मिजाज अलग रह सकता है. खास तौर पर उत्तराखंड भारी बारिश होने की चेतावनी दी जा रही है. मौसम विभाग की मानें तो उत्तर काशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, पिथौरागढ़, पौड़ी गढ़वाल, नैनीताल जैसे इलाकों में मूसलाधार बारिश हो सकती है. साथ ही अन्य राज्यों में भी मौसम संबंधी चेतावनी जारी की गई है.


कहां रहेगा कैसा मौसम?
हिमालयीन राज्यों में शुक्रवार तक भारी ​बारिश के आसार बताए गए हैं तो दिल्ली, पंजाब और हरियाणा में इस दौरान आंधी और बारिश की भविष्यवाणी है. उत्तराखंड के अलावा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर और लद्दाख में अगले तीन दिनों के दौरान भारी बारिश और बर्फबारी तक की चेतावनी दी गई है. मध्य भारत में भी कुछ इलाकों में बारिश की संभावना है. यही नहीं, वहीं, बांग्लादेश के पास समुद्र में भी चक्रवाती स्थितियां बन रही हैं, जिसके चलते पश्चिमी राजस्थान से लेकर उत्तर पूर्व के राज्यों तक मौसम का मिज़ाज गड़बड़ाने की आशंका है. उत्तर पूर्वी राज्यों के साथ ही पश्चिम बंगाल में भी बारिश और आंधी की चेतावनी है. मौसम विभाग के मुताबिक, केरल और लक्षद्वीप में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है तो तमिलनाडु और कर्नाटक के दक्षिण में 15 मई तक भारी बारिश के आसार हैं. यहां मछुआरों को समुद्र में न जाने की हिदायत दी गई है.

राजस्थान में गिर सकते हैं ओले

मौसम विभाग के अनुसार मौसमी तंत्र के चलते अगले तीन दिनों के दौरान जोधपुर, बीकानेर, जयपुर, अजमेर और भरतपुर संभागों में तेज़ हवाएं और बारिश होने की भविष्यवाणी है. जबकि उत्तरी राजस्थान में गुरुवार को ओले गिरने की चेतावनी भी दी गई है. गौरतलब है कि जयपुर के साथ ही कुछ इलाकों में पिछले 24 घंटों में बूंदाबांदी और आंधी के हालात देखे गए हैं. कई जगह गरज चमक के साथ बादल छाए रहे.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज