अपना शहर चुनें

States

Weather Update: Delhi-NCR को कड़ाके की ठंड से मिल सकती है राहत, ऐसा रहेगा पंजाब, हरियाणा और यूपी का हाल

 दिल्ली-एनसीआर में न्यूनतम तापमान 4-5 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्‍मीद है.
(सांकेतिक तस्वीर)
दिल्ली-एनसीआर में न्यूनतम तापमान 4-5 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्‍मीद है. (सांकेतिक तस्वीर)

पिछले कई दिनों से शीत लहर (Cold Wave) का कहर झेल रहे दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में हालात बदल सकते हैं. दिल्ली-एनसीआर में न्यूनतम तापमान 4-5 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम 21-22 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्‍मीद है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 22, 2020, 4:41 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. उत्तर भारत के कई हिस्से पिछले कई दिनों से शीत लहर (Cold Wave) की चपेट में हैं, लेकिन दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में हालात बदल सकते हैं. भारत मौसम विज्ञान विभाग के अतिरिक्त महानिदेशक आनंद शर्मा (Anand Sharma) ने कहा कि दिल्ली-एनसीआर में न्यूनतम तापमान 4-5 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम 21-22 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा. हम दिल्ली-एनसीआर में सुबह मध्यम कोहरे और शुष्क मौसम की उम्मीद कर रहे हैं .

यूपी, पंजाब और हरियाणा में रहेगा ऐसा हाल
इसके अलावा भारत मौसम विज्ञान विभाग के अतिरिक्त महानिदेशक आनंद शर्मा ने कहा कि हम पंजाब, हरियाणा और यूपी में अलग-अलग स्थानों पर सुबह घने कोहरे की उम्मीद कर रहे हैं. जबकि हम उत्तर पश्चिम क्षेत्र और मैदानों में शुष्क मौसम की स्थिति की उम्मीद करते हैं. हालांकि ईस्ट यूपी में अलग-अलग स्थानों पर शीत लहर की स्थिति जारी रहेगी.





बहरहाल, हरियाणा भी ठंड की चपेट में है और अम्बाला में रात में तापमान 3.3 डिग्री सेल्सियस, तो हिसार में 5.5 और नारनौल में 4.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जबकि उत्तर प्रदेश कड़ाके की ठंड की गिरफ्त में है और राज्य में दूरदराज के स्थानों पर शीतलहर चल रही है. सोनभद्र जिले में चुर्क राज्य का सबसे ठंडा स्थान रहा और यहां न्यूनतम तापमान 3.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

राज्य के पेचनेही गांव में 62 वर्षीय एक बुजुर्ग की कथित तौर पर सर्दी की वजह से मौत हो गई. अस्पताल के अधिकारियों ने बताया कि प्राथमिक तौर पर ऐसा प्रतीत होता है कि व्यक्ति की मौत सर्दी से हुई है. हालांकि मौत की वास्तविक वजह का पता लगाने के लिए शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है.

माउंट आबू में शून्य से दो डिग्री नीचे गया तापमान
इसी तरह राजस्थान में न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी से लोगों को ठंड से थोड़ी राहत मिली है. हालांकि, राज्य के एकमात्र पर्वतीय स्थल माउंट आबू में रविवार रात तापमान शून्य से दो डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अनुसार राज्य के मैदानी भागों में न्यूनतम तापमान में थोड़ी बढ़ोतरी दर्ज की गयी है. भीलवाड़ा में सोमवार रात न्यूनतम तापमान 3.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं चुरू में 4.7 डिग्री, डबोक में 4.8 डिग्री, चित्तौड़गढ़ में पांच डिग्री, वनस्थली में छह डिग्री, पिलानी में 6.1 डिग्री, गंगानगर में 6.3 डिग्री और सीकर में 6.4 सेल्सियस डिग्री दर्ज किया गया.

हिमाचल में शून्य से 7.4 डिग्री नीचे गया पारा
हिमाचल प्रदेश में भी लोगों को कड़ाके की शीत लहर से थोड़ी राहत मिली है. क्योंकि राज्य में पिछले 24 घंटे में न्यूनतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हुई है. लाहौल-स्पीति का प्रशासनिक केंद्र केलोंग राज्य का सबसे ठंडा स्थान रहा, यहां तापमान शून्य से 7.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज