Weather Update: बारिश ने NCR में कम किया प्रदूषण, साफ हुई हवा

वायु गुणवत्ता, चार और सात दिसंबर को “गंभीर” श्रेणी में जाने की आशंका है.  (Pic- File)

वायु गुणवत्ता, चार और सात दिसंबर को “गंभीर” श्रेणी में जाने की आशंका है. (Pic- File)

Afternoon Weather Update: राजधानी दिल्ली से सटे NCR के फरीदाबाद (Faridabad) में AQI 194 और गुरुग्राम में 79 दर्ज किया गया. वहीं, यूपी क बुलंदशहर में 119, बागपत में 81 और हापुड़ में AQI 104 दर्ज किया गया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 4, 2021, 2:57 PM IST
  • Share this:
नोएडा. बारिश और तेज हवाओं की वजह से राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) के प्रमुख शहरों- नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद (Ghaziabad), फरीदाबाद में वायु प्रदूषण का स्तर सोमवार को काफी कम हो गया. हवा की गुणवत्ता बेहतर होने से एनसीआर के ज्यादातर शहर ‘ग्रीन जोन’ में पहुंच गए हैं. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के प्रदूषण सूचकांक ऐप ‘समीर’ के अनुसार सोमवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) ग्रेटर नोएडा में 134, नोएडा में 136 और गाजियाबाद में 122 दर्ज किया गया.

ऐप के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के फरीदाबाद में एक्यूआई 194 और गुरुग्राम में 79 दर्ज किया गया. वहीं, बुलंदशहर में एक्यूआई 119, बागपत में 81, हापुड़ में 104 दर्ज किया गया. प्रदूषण विभाग के क्षेत्रीय अधिकारी प्रवीण कुमार ने बताया, ‘‘वायु प्रदूषण को रोकने के लिए जनपद में अक्टूबर महीने से ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रेप) लागू है. नियमों का उल्लंघन करने वाले तथा वायु प्रदूषण फैलाने वालों के खिलाफ प्रदूषण विभाग लगातार कार्रवाई कर रहा है.’’ सूचकांक के मुताबिक, शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 100 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बेहद खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है.

Youtube Video


दिल्‍ली और आसपास के शहरों में ठंड और बढ़ सकती है
बता दें कि दिल्ली-एनसीआर में रविवार की सुबह बादलों की गर्जना के साथ हुई तेज बारिश करीब दोहपर तीन बजे तक चली, जिसने मौसम को और ठंडा कर दिया है. इसके अलावा नोएडा (Noida), ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में भी जबर्दस्त बारिश से हुई. आपको बता दें कि यह लगातार दूसरा दिन है जब दिल्ली-एनसीआर में बारिश हुई है. बिजली चमकने और बादलों की गर्जना के साथ तेज बारिश ने मौसम को और सर्द कर दिया है. इस बीच दिल्‍ली में कई जगह अच्‍छी बारिश हुई है. दिल्‍ली के सफदरजंग में 6.4 एमएम बारिश दर्ज की गई. इसके अलावा पालम में 1.5 एमएम, लोधी रोड में 8.0 एमएम और आयानगर में 6.0 एमएम बारिश दर्ज की गई है. इसके साथ दिल्‍ली और आसपास के शहरों में ठंड और बढ़ सकती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज