• Home
  • »
  • News
  • »
  • delhi-ncr
  • »
  • Weather Update: दिल्ली में ऑरेंज अलर्ट जारी, देर रात तक कई इलाकों में भारी बारिश की संभावना

Weather Update: दिल्ली में ऑरेंज अलर्ट जारी, देर रात तक कई इलाकों में भारी बारिश की संभावना

राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार को न्यूनतम तापमान 25.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. (सांकेतिक फोटो)

राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार को न्यूनतम तापमान 25.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. (सांकेतिक फोटो)

Weather Update: दिल्ली में अभी तक मानसून के इस मौसम में 1,146.4 मिलीमीटर तक बारिश हो चुकी है जो 46 वर्षों में सबसे अधिक है. साथ ही पिछले साल की बारिश की तुलना में लगभग दोगुनी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. दिल्ली (Delhi) में इस महीने अच्छी-खासी बारिश होने के बावजूद बुधवार रात से हल्की से मध्यम बारिश का एक और दौर शुरू हो सकता है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बृहस्पतिवार को शहर में मध्यम बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) जारी किया है. आईएमडी का कहना है कि कुछ स्थानों पर भारी बारिश (Rain) भी आ सकती है. ऑरेंज अलर्ट अत्यधिक खराब मौसम के लिए चेतावनी के तौर पर जारी किया जाता है, जिसमें सड़कों के जलमग्न होने, नालियों के भरने और बिजली आपूर्ति बाधित होने की आशंका होती है.

    वहीं, राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार को न्यूनतम तापमान 25.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. दिन में तेज हवाएं चलने और अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है. दिल्ली में अभी तक मानसून के इस मौसम में 1,146.4 मिलीमीटर तक बारिश हो चुकी है जो 46 वर्षों में सबसे अधिक है तथा पिछले साल की बारिश की तुलना में लगभग दोगुनी है. सफदरजंग वेधशाला ने बताया कि 1975 में मानसून के मौसम में 1,150 मिमी बारिश हुई थी. आमतौर पर दिल्ली में मानसून के दौरान 653.6 मिमी बारिश दर्ज की जाती है. मानसून शुरू होने पर एक जून से 14 सितंबर के बीच शहर में सामान्यत: 607.7 मिमी बारिश होती है. मानसून से मंगलवार तक इस महीने दिल्ली में 390 मिमी बारिश हुई जो 77 वर्षों में सितंबर में हुई सबसे अधिक वर्षा है.

    तापमान सामान्य से 3 से 4 डिग्री नीचे पहुंच गया था
    बता दें कि दिल्ली-एनसीआर में शुक्रवार शाम भारी बारिश हुई थी. इससे कई इलाकों में जलजमाव हो गया था. यही नहीं, इस दौरान भारी बारिश के चलते इंदिरा गांधी एयरपोर्ट (IGI Airport) के कुछ हिस्सों में पानी भर गया था. इस वजह से चार घरेलू और एक इंटरनेशनल फ्लाइट को डायवर्ट किया गया था. वहीं, जलजमाव (Waterlogging) के कारण कई जगह वाहन फंस जाने से ट्रैफिक जाम की समस्‍या खड़ी हो गई थी. मौसम विभाग (Weather Department) ने बारिश को देखते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया था. जबकि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भारी बारिश और तेज हवाओं के बीच तापमान में गिरावट आयी थी. दिल्ली का तापमान सामान्य से 3 से 4 डिग्री नीचे पहुंच गया था.

    (इनपुट- भाषा)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन