Home /News /delhi-ncr /

Weather Update : आज से पहाड़ों पर शुरू होगा बारिश-बर्फबारी का दूसरा दौर, उत्‍तर भारत में बढ़ेगी और ठंड

Weather Update : आज से पहाड़ों पर शुरू होगा बारिश-बर्फबारी का दूसरा दौर, उत्‍तर भारत में बढ़ेगी और ठंड

आज से पहाड़ी राज्‍यों में एक बार फ‍िर से बारिश और बर्फबारी शुरू होने की संभावना है. (फाइल फोटो)

आज से पहाड़ी राज्‍यों में एक बार फ‍िर से बारिश और बर्फबारी शुरू होने की संभावना है. (फाइल फोटो)

स्‍काईमेट के मौसम विज्ञानियों के अनुसार, आज से जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) , हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh), उत्तराखंड (Uttarakhand) और लद्दाख (Ladakh) में बारिश और हल्की से मध्यम प्रकृति की बारिश शुरू होने की संभावना है. इन गतिविधियों के पीछे पश्चिमी विक्षोभ की एक श्रृंखला वजह रहेगी. दूसरा विक्षोभ 18 जनवरी यानि संभवत: आज आएगा.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली : उत्तर भारत (North India) की पहाड़ियों के लिए बर्फीला और बारिश भरा सप्ताह संभवत: आज से शुरू होने वाला है. आज से पहाड़ी राज्‍यों में एक बार फ‍िर से बारिश (Rain) और बर्फबारी (Snowfall) शुरू होने वाली है. इसकी वजह दूसरा वेस्‍टर्न डिस्‍टर्बेंस (Western Disturbance) पश्चिमी हिमाचल के पास पहुंचना रहेगा. नतीजतन इस शीत मौसम (Cold Weather) में और तेजी आएगी और पहाड़ों के साथ मैदानी इलाकों में भी पारा गिरेगा. 21 जनवरी के आसपास से उत्‍तर भारत के लगभग सभी प्रमुख राज्‍यों में बारिश होगी.

स्‍काईमेट के मौसम विज्ञानियों के अनुसार, आज से जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) , हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh), उत्तराखंड (Uttarakhand) और लद्दाख (Ladakh) में बारिश और हल्की से मध्यम प्रकृति की बारिश शुरू होने की संभावना है. इन गतिविधियों के पीछे पश्चिमी विक्षोभ की एक श्रृंखला वजह रहेगी. दूसरा विक्षोभ 18 जनवरी यानि संभवत: आज आएगा. इसके ठीक बाद एक और तीसरा विक्षोभ 21 जनवरी को आएगा, जिससे उत्तर भारत की पहाड़ियों के लिए एक सप्ताह तक बारिश और बर्फ़बारी की गतिविधि होगी.

दिल्ली और आसपास में जारी रहेगा ठंड का प्रकोप, जानिए अपने शहर के मौसम का हाल

मौसम विशेषज्ञों के अनुसार, पहाड़ों में बारिश और हिमपात कभी चालू और कभी बंद रहेगी और यह केवल पहाड़ियों को प्रभावित करेगा, जिसके परिणामस्वरूप जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और लद्दाख क्षेत्र में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी हो सकती है.

वहीं, अगर मैदानी इलाकों की बात करें तो ये केवल केवल 21 जनवरी के आसपास प्रभावित होंगे, जिसमें पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश के साथ-साथ राजस्थान के कुछ हिस्सों में बारिश की गतिविधि की उम्मीद है.

Tags: Weather in North India, Weather Update, Winter

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर