Home /News /delhi-ncr /

Weather Update: दिल्ली में आज सुबह मौसम रहा सुहाना, न्यूनतम तापमान 16.5 डिग्री सेल्सियस

Weather Update: दिल्ली में आज सुबह मौसम रहा सुहाना, न्यूनतम तापमान 16.5 डिग्री सेल्सियस

मौसम विज्ञान विभाग कार्यालय ने बताया कि सुबह आठ बजकर 30 मिनट पर सापेक्षिक आर्द्रता का स्तर 70 फीसदी दर्ज किया गया.  Image - Shutterstock.com

मौसम विज्ञान विभाग कार्यालय ने बताया कि सुबह आठ बजकर 30 मिनट पर सापेक्षिक आर्द्रता का स्तर 70 फीसदी दर्ज किया गया. Image - Shutterstock.com

Weather Update: मौसम विभाग ने रविवार को दिन भर आकाश साफ रहने और अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना जाहिर की है. शनिवार को न्यूनतम तापमान 14.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था जबकि अधिकतम तापमान 30.2 डिग्री सेल्सियस रहा.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) में रविवार सुबह का मौसम (Weather) सुहाना रहा और न्यूनतम तापमान (Minimum Temperature) 16.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कि मौसम के औसत तापमान से एक डिग्री सेल्सियस अधिक है. मौसम विज्ञान विभाग कार्यालय ने बताया कि सुबह आठ बजकर 30 मिनट पर सापेक्षिक आर्द्रता का स्तर 70 फीसदी दर्ज किया गया. विभाग ने दिन भर आकाश साफ रहने और अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना जाहिर की है. शनिवार को न्यूनतम तापमान 14.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था जबकि अधिकतम तापमान 30.2 डिग्री सेल्सियस रहा.

    कल खबर सामने आई थी कि दिल्‍ली और आसपास के इलाकों में वायु प्रदूषण (Delhi-NCR Air Pollution) लगातार बढ़ रहा है. वहीं, पंजाब, हरियाणा, उत्‍तर प्रदेश और मध्‍य प्रदेश में पराली जलाने (Stubble Burning) की घटनाएं बढ़ने के कारण दिल्‍ली-एनसीआर में वायु गुणवत्ता (Air Quality) ‘खराब’ श्रेणी में पहुंच गई है. शनिवार को सुबह दिल्‍ली के कुछ इलाकों में वायु गुणवत्ता सूचकांक बेहद खराब श्रेणी में पहुंच गया था.

    ग्रेटर नोएडा में भी एक्‍यूआई 250 के करीब दर्ज किया गया था
    वहीं, आईटीआई जहांगीरपुर में एक्‍यूआई 290 दर्ज किया गया था. यही नहीं, दिल्‍ली के 27 निगरानी केंद्रों पर भी वायु गुणवत्ता खराब श्रेणी में दर्ज की गई थी. इसके अलावा यूपी के गाजियाबाद के लोनी में एक्‍यूआई 320 था, तो नोएडा के सेक्‍टर 116 में 245 और ग्रेटर नोएडा में भी एक्‍यूआई 250 के करीब दर्ज किया गया था.

    वायु गुणवत्ता तेजी से खराब हो रही है
    बता दें कि हवा की दिशा में बदलाव होने के साथ ही राजधानी की वायु गुणवत्ता तेजी से खराब हो रही है. दिल्‍ली में गुरुवार और शुक्रवार के बाद शनिवार को भी ज्यादातर इलाके ऐसे हैं, जहां का वायु गुणवत्ता सूचकांक 200 अंक के ऊपर यानी खराब श्रेणी में है. जबकि इस दौरान आईटीआई जहांगीरपुरी में वायु गुणवत्ता सूचकांक 290 दर्ज किया गया है, जो कि बेहद खराब श्रेणी है.

    नॉलेज पार्क 1 में एक्‍यूआई 250 दर्ज किया गया था
    दिल्‍ली के अधिकांश इलाकों में एक्‍यूआई 250 के पार है, उनमें मुंडका, बवाना, आनंद विहार, शादीपुर, रोहिणी, नरेला आदि शामिल हैं. इसके अलावा गाजियाबाद के लोनी में एक्‍यूआई 320, नोएडा के सेक्‍टर 116 में 245 और ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क 1 में 250 दर्ज किया गया था.

    (इनपुट- भाषा)

    Tags: Delhi air pollution, Delhi news, Delhi news today, Weather updates

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर