Weather Update: दिल्‍ली में न्‍यूनतम तापमान भी 30 डिग्री के पार, उमस ने किया पसीने से तरबतर

अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. (सांकेतिक फोटो)

Delhi Weather: दक्षिण-पश्चिम मॉनसून एक और दिन राष्ट्रीय राजधानी से दूर रहा. मौसम विभाग (IMD) ने मंगलवार को पछुआ हवाओं के चलने का पूर्वानुमान जताया है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. राष्ट्रीय राजधानी (Delhi) में मंगलवार को सुबह गर्मी वाली रही और न्यूनतम तापमान 32.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, सोमवार को न्यूनतम तापमान 25.5 डिग्री सेल्सियस था और अधिकतम तापमान 37.4 डिग्री सेल्सियस रहा था. दिल्ली में मंगलवार को सुबह सापेक्षिक आर्द्रता 61 प्रतिशत थी. वहीं, दक्षिण पश्चिम मानसून एक और दिन राष्ट्रीय राजधानी से दूर रहा. मौसम विभाग ने मंगलवार को पछुआ हवाओं (Westerly Winds) के चलने का पूर्वानुमान जताया है. अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है.

    वहीं, सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आंशिक रूप से बादल छाये रहने और गरज के साथ बारिश होने का अनुमान जताया गया था. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने इस बारे में बताया था. दिल्ली में न्यूनतम तापमान 25.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. जबकि अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना थी. राष्ट्रीय राजधानी में दक्षिण पश्चिम मानसून (Monsoon) की प्रगति धीमी बनी हुई है, जिससे दिल्ली एक और दिन बारिश से महरूम रही.

    मौसम विभाग ने रविवार को बताया था कि दक्षिण पश्चिम मॉनसून में अनुकूल परिस्थिति नहीं रहने के कारण राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब और दिल्ली के कुछ हिस्सों में इसकी प्रगति धीमी रहने की संभावना है. विभाग ने बताया कि 26 जून और 30 जून के बीच इसके धीरे-धीरे जोर पकड़ने की संभावना है और फिर उसी दौरान इसके उत्तर पश्चिम भारत के अधिकतर हिस्सों की ओर बढ़ने की अनुमान है. सोमवार सुबह हवा में नमी का स्तर 78 प्रतिशत था. बता दें कि बीते दिनों राजधानी दिल्‍ली, ग्रेटर नोएडा, गुरुग्राम और गाजियाबाद समेत आसपास के इलाकों में तेज बारिश हुई थी. दिल्‍ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में बारिश से न सिर्फ मौसम सुहाना हुआ था, बल्कि लोगों को उमस और गर्मी से राहत मिली थी. इस दौरान कई इलाकों में तेज, तो कई जगह हल्‍की बारिश देखने को मिली थी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.