अपना शहर चुनें

States

Weather Updates: दिल्‍ली में अभी से शिमला-दार्जिलिंग जैसी सर्दी, आज रात और लुढ़केगा पारा

ठंड के मामले में दिल्‍ली का मुकाबला शिमला और मनाली जैसे हिल स्‍टेशंस से हो रहा है। तीनों जगहों के तापमान में कोई खास अंतर नहीं है. (ANI)
ठंड के मामले में दिल्‍ली का मुकाबला शिमला और मनाली जैसे हिल स्‍टेशंस से हो रहा है। तीनों जगहों के तापमान में कोई खास अंतर नहीं है. (ANI)

कश्मीर के बड़े हिस्से में सोमवार को इस मौसम की पहली बर्फबारी (snowfall in kashmir) हुई, जिसके कारण दिल्ली समेत उत्तर भारत के अधिकतर हिस्सों में तापमान में गिरावट (cold in delhi) आई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 24, 2020, 11:28 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कश्मीर के बड़े हिस्से में सोमवार को इस मौसम की पहली बर्फबारी (snowfall in kashmir) हुई, जिसके कारण दिल्ली समेत उत्तर भारत के अधिकतर हिस्सों में तापमान में गिरावट आई है. दिल्ली में इस बार नवंबर में पड़ी ठंड (cold in delhi) ने 17 साल का पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है. दिल्ली में सोमवार का न्यूनतम तापमान 6.3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. जो 2003 के बाद से नवंबर में सबसे कम तापमान है. मौसम विभाग ने आज भी दिल्ली में न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान लगाया है. ठंड के मामले में दिल्‍ली का मुकाबला शिमला और मनाली जैसे हिल स्‍टेशंस से हो रहा है. तीनों जगहों के तापमान में कोई खास अंतर नहीं है.

दरअसल, पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी ने उत्‍तर भारत में सर्दी बढ़ा दी है. जम्‍मू-कश्‍मीर के अधिकतर हिस्‍से में सोमवार को सीजन की पहली बर्फबारी हुई. इसके बाद दिल्‍ली में ठंड ने 17 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया. सोमवार को दिल्‍ली का पारा सिर्फ 6.3 डिग्री रहा जो सामान्‍य से 5 डिग्री कम था. यह पिछले 17 साल में नवंबर के महीने में दर्ज किया गया सबसे कम तापमान है. मंगलवार को भी कोहरा छाया रहा और सूरज के दर्शन दुर्लभ रहे.

दिल्ली में ठंड ने तोड़ा 14 साल का रिकॉर्ड, नवंबर महीने में ही पड़ रही है दिसंबर जैसी सर्दी



बारिश के कारण अभी और बढ़ेगी ठंड
मौसम विभाग के मुताबिक, एक तो पहाड़ों में बर्फबारी और ऊपर से वेस्टर्न डिस्टरबेंस के चलते दिल्‍ली में बारिश होनी है, जिससे ठंड और बढ़ेगी. मौसम विभाग के अनुसार, 24 और 25 नवंबर को भी आंशिक तौर पर बादल छाए रहेंगे. वहीं, 26 नवंबर को बूंदाबांदी की आशंका है. 27 नवंबर से न्यूनतम तापमान में एक बार फिर गिरावट शुरू हो जाएगी.

बता दें कि दिल्ली में नवंबर में पिछले साल 11.5 डिग्री सेल्सियस, 2018 में 10.5 डिग्री सेल्सियस और 2017 में 7.6 डिग्री सेल्सियस सबसे कम न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया था. नवंबर में अब तक का सबसे कम 3.9 डिग्री सेल्सियस तापमान 28 नवंबर 1938 को दर्ज किया गया था.

यूपी में मुजफ्फनगर सबसे ठंडा रहा
मौसम वैज्ञानिक जे.पी. गुप्ता के मुताबिक पिछले सप्ताह उत्तराखण्ड के पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी के कारण वहां से ठंडी हवाओं के आने के कारण उत्तर प्रदेश के तापमान में भी गिरावट आ रही है. इससे ठंड बढ़ गई है. हालांकि आने वाले एक-दो दिन में तापमान कुछ सामान्य होने की संभावना है. उन्होंने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ बन रहा है, जिसके कारण पहाड़ी क्षेत्रों में बारिश होगी. इससे उत्तर प्रदेश में न्यूनतम तापमान में कुछ वृद्धि होगी. यूपी में मुजफ्फरनगर सबसे ठंडा स्थान रहा, जहां न्यूनतम तापमान 5.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.



Delhi Cold Alert: हाड़ कंपाने वाली ठंड के लिए रहें तैयार, 3 से 4 डिग्री तक गिर सकता है पारा

माउंट आबू में जम गया नलों का पानी
हरियाणा के हिसार में राज्य में सबसे कम न्यूनतम तापमान (5.9 डिग्री सेल्सियस) दर्ज किया गया, जबकि पंजाब में बठिंडा सबसे ठंडा स्थान रहा और वहां न्यूनतम तापमान 5.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. राजस्थान के एकमात्र पर्वतीय पर्यटन स्थल माउंट आबू में पारा जीरो डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया. (PTI इनपुट के साथ)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज