Home /News /delhi-ncr /

weather updates monsoon may arrive in delhi on 1 first july nodbk

Weather Updates: दिल्ली में इस दिन हो सकती है मॉनसून की दस्तक, जानें कब मिलेगी उमस से राहत?

आईएमडी ने 30 जून को शहर में मध्यम बारिश का ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी किया है. (सांकेतिक फोटो)

आईएमडी ने 30 जून को शहर में मध्यम बारिश का ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी किया है. (सांकेतिक फोटो)

Delhi Weather Updates: जेनामनी ने कहा कि पिछले कुछ दिनों में उमस बढ़ी है. हालांकि, तापमान 41-42 डिग्री सेल्सियस के बीच कायम है. उन्होंने बताया कि मॉनसून से पहले की गतिविधि के चलते बुधवार शाम को राष्ट्रीय राजधानी में हल्की बारिश होने की उम्मीद है जिससे गर्मी से राहत मिलेगी.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. दिल्ली में 30 जून या एक जुलाई को मॉनसून की पहली बारिश हो सकती है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी. राष्ट्रीय राजधानी में दक्षिण पश्चिमी मॉनसून का आगमन आमतौर 27 जून तक होता है. आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक आर. के. जेनामनी ने कहा कि 30 जून को शहर में अच्छी बारिश होने का अनुमान है, और बृहस्पतिवार या शुक्रवार को मॉनसून के आगमन की घोषणा की जा सकती है.

उन्होंने कहा कि अगले 24 घंटे में उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर और उत्तर प्रदेश में मॉनसून के बढ़ने की स्थिति बन रही है। उन्होंने कहा कि इन क्षेत्रों में पूर्वा हवाओं के चलने में वृद्धि हुयी है और आर्द्रता बढ़ी है. उन्होंने कहा, “उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली के बाकी हिस्सों तक मॉनसून के बढ़ने की स्थितियां बन रही हैं.”

अधिकतम तापमान घटकर 33-34 डिग्री सेल्सियस रह जाएगा
जेनामनी ने कहा कि पिछले कुछ दिनों में उमस बढ़ी है. हालांकि, तापमान 41-42 डिग्री सेल्सियस के बीच कायम है. उन्होंने बताया कि मॉनसून से पहले की गतिविधि के चलते बुधवार शाम को राष्ट्रीय राजधानी में हल्की बारिश होने की उम्मीद है जिससे गर्मी से राहत मिलेगी. आईएमडी ने 30 जून को शहर में मध्यम बारिश का ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी किया है. उन्होंने कहा कि एक जुलाई को अधिकतम तापमान घटकर 33-34 डिग्री सेल्सियस रह जाएगा.

शाम से दिल्ली का मौसम पलट सकता है
आज ही खबर सामने आई थी कि मौसम विभाग के अनुसार, उमस का स्तर 45 प्रतिशत तक पहुंच गया है. वहीं, मौसम के पूर्वानुमान के मुताबिक मंगलवार को भी दिल्ली में बादल छाए रहेंगे और कहीं-कहीं हल्की बारिश होगी. मौसम विभाग के ताजा बुलेटिन के अनुसार, बुधवार यानी 29 जून की शाम से दिल्ली का मौसम पलट सकता है.

नजफगढ़ इलाके में सबसे ज्यादा गर्माहट महसूस की गई
आईएमडी के अनुसार दिल्ली सफदरगंज वेधशाला में सोमवार को अधिकतम तापमान 40.9 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 29.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. नजफगढ़ में 42.1, अयाननगर में 40.1, पालम में 40, नरेला में 40.1, पीतमपुरा में 40.9 और रिज में 40.8 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. दिल्ली के नजफगढ़ इलाके में सबसे ज्यादा गर्माहट महसूस की गई.

Tags: Delhi news, Delhi news today, Delhi weather, Weather updates

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर