Weather Alert: Delhi-NCR में तूफान, तेज अंधड़ और बारिश, दिन में हुआ अंधेरा
Delhi-Ncr News in Hindi

Weather Alert: Delhi-NCR में तूफान, तेज अंधड़ और बारिश, दिन में हुआ अंधेरा
दिल्‍ली एनसीआर में तेज हवा के साथ झमाझम बारिश. (सांकेतिक फोटो)

Weather Alert: दिल्‍ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में पिछले कुछ घंटे से काले बादल छाए हुए थे और अब तेज हवा चलने के साथ बारिश शुरू हो गयी है. यकीनन दिन में अंधेरा छा गया है.

  • Share this:
नई दिल्‍ली. दिल्‍ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में पिछले कुछ घंटे से काले बादल छाए हुए थे और अब तेज हवा चलने के साथ बारिश (Rain) शुरू हो गयी है. इस झमाझम बारिश से गर्मी और उमस की मार झेल रहे लोगों को राहत मिलेगी. आपको बता दें कि कुछ समय पहले भारत मौसम विज्ञान विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक आर.के. जेनामनी ने कहा था कि पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में आज बारिश रहेगी और रात के समय बारिश बढ़ेगी. इसके अलावा दिल्ली में अगले 24 घंटे में मध्यम से तेज बारिश हो सकती है.

अगले दो दिन तक होगी बारिश
इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department ) के पूर्वानुमान के मुताबिक, दिल्ली के कुछ इलाकों, इंदिरापुरम, नोएडा, फरीदाबाद, बल्लभगढ़ और नूंह में अगले कुछ घंटों में तेज हवा के साथ बारिश होगी. जबकि बुधवार से शुरू हुआ बारिश का दौर अगले 2 दिनों तक चलेगा.

दिल्ली-एनसीआर में ऑरेंज अलर्ट जारी
मानसून के सक्रिय होने और झमाझम बारिश के मद्देनजर मौसम विभाग ने बुधवार और बृहस्पतिवार के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक, बारिश के दौरान भी 3 प्रकार के अलर्ट जारी होते हैं. इसके तहत येलो अलर्ट के तहत लोगों को सचेत रहने के लिए कहा जाता है, जबकि ऑरेंज अलर्ट का मतलब खतरा है और लोग इसके लिए तैयार रहें. जैसे-जैसे मौसम और खराब होता है तो येलो अलर्ट को अपडेट करके ऑरेंज अलर्ट में तब्दील कर दिया जाता है और फिर साथ ही लोगों से सावधानी बरतने को कहा जाता है.



बहरहाल, झमाझम बारिश के चलते दिल्ली-एनसीआर में जलभराव भी हो सकता है. इससे पहले 19 जुलाई से लेकर 21 जुलाई तक दिल्ली में हुई बारिश के चलते कई जगहों पर जलभराव हो गया था और इस दौरान मिंटो ब्रिज काफी चर्चा में रहा था.

दिल्ली-हरियाणा व यूपी में भी होगी बारिश
मौसम विभाग के मुताबिक, अरब सागर से दक्षिणी पश्चिमी और बंगाल की खाड़ी से पूर्वी हवाएं भी दिल्ली की ओर आएंगी. इसके चलते जो सिस्टम बनेगा, उससे दिल्ली-एनसीआर सहित हरियाणा, पूर्वी उत्तर प्रदेश एवं उत्तर-पूर्वी राजस्थान में भी अच्छी बारिश होगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading