कामाख्या मंदिर के दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं के लिए चलेगी वीकली स्पेशल ट्रेन, जानिए कब से हो रही शुरुआत?

भारतीय रेलवे (File Photo)

Indian Railway News: रेलवे ने कामाख्या और भगत की कोठी (जोधपुर) के बीच दोनों दिशाओं में साप्ताहिक स्पेशल एक्सप्रेस ट्रेन संचालन करने का फैसला किया है. इसकी शुरुआत 18 जून को कामाख्या से संचालित होने वाली ट्रेन से की जाएगी.

  • Share this:
    नई दिल्ली. रेलयात्रियों की सुविधा के मद्देनजर उत्तर पश्चिम रेलवे (North Western Railway) ने कामाख्या और भगत की कोठी (जोधपुर) के बीच दोनों दिशाओं में साप्ताहिक स्पेशल एक्सप्रेस ट्रेन (Weekly Special Express Train) संचालन करने का फैसला किया है. इस ट्रेन (Train) की शुरुआत 18 जून को कामाख्या (Kamakhya) से संचालित होने वाली ट्रेन से की जाएगी.

    बताते चलें कि असम की राजधानी दिसपुर के पास गुवाहाटी से 8 किलोमीटर दूर स्थित कामाख्या मंदिर भारत का प्रसिद्ध मंदिर है. यह मंदिर शक्ति की देवी सती का मंदिर है. यह मंदिर एक पहाड़ी पर बना है और इसका तांत्रिक महत्व भी है. यहां पर हर साल जून माह के तीसरे सप्ताह में अंबुबाची मेले का आयोजन किया जाता है.

    यह भी पढ़े: रेलयात्रियों के लिए अच्छी खबर, असम के लिए चलेगी ये वीकली स्पेशल ट्रेन, जानिए कब से होगी शुरुआत?

    ऐसी मान्यता प्रचलित है कि तीन दिनों तक चलने वाले इस मेले के दौरान मंदिर का दरवाजा अपने आप बंद हो जाता है. वजह यह है कि इन 3 दिनों में देवी रजस्वला रहती हैं.

    उत्तर पश्चिम रेलवे के उप-महाप्रबन्धक (सामान्य) व मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी लेफ्टिनेंट शशि किरण के अनुसार गाडी संख्या 05624, कामाख्या-भगत की कोठी (जोधपुर) साप्ताहिक स्पेशल एक्सप्रेस 18 जून से प्रत्येक शुक्रवार को कामाख्या से 17.15 बजे रवाना होगी. यह ट्रेन रविवार को 21.45 बजे भगत की कोठी पहुंचेगी.

    यह भी पढ़े: राजस्थान के इस रेल रूट पर आज से आंशिक रूप से रद्द रहेगी ये ट्रेन, जानिए क्या है इसकी वजह?

    इसी प्रकार गाडी संख्या 05623, भगत की कोठी (जोधपुर)-कामाख्या साप्ताहिक स्पेशल एक्सप्रेस 22 जून से प्रत्येक मंगलवार को भगत की कोठी से 16.10 बजे रवाना होगी. यह गुरूवार को 23.10 बजे कामाख्या पहुंचेगी.

    यह भी पढ़े: रेलयात्रियों के लिए अच्छी खबर, रेलवे ने 14 रद्द ट्रेनों को किया बहाल, जानिए कब से शुरू होंगी इनकी सेवाएं?

    यह रेलसेवा मार्ग में रंगिया जं., बरपेटारोड, न्यू बोगई गांव, कोकराझार, न्यू अलीपुरद्वार, न्यू कुचविहार, न्यू जलपाईगुडी, किशनगंज, कटिहार, नौगछिया, खगरिया, बेगुसराय, न्यू  बरौनी, पटना, आरा जं., बक्सर, पं. दीनदयाल उपाध्याय, वाराणसी, शाहगंज जं., फैजाबाद जं., लखनऊ, बरेली, मुरादाबाद, गाजियाबाद, दिल्ली जं., दिल्ली कैंट, गुडगांव, रेवाड़ी जं., महेन्द्रगढ, सतनाली, लोहारू, सादुलपुर जं., चूरू, रतनगढ जं., सुजानगढ, लाडनूं, डीडवाना, छोटी खाटू, डेगाना, मेडता रोड जं. व जोधपुर जं. स्टेशनों पर ठहराव करेगी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.