Home /News /delhi-ncr /

UP Chunav 2022: पश्‍चिमी यूपी में किस पार्टी ने खेला मुस्लिम दांव और किसने बनाई दूरी

UP Chunav 2022: पश्‍चिमी यूपी में किस पार्टी ने खेला मुस्लिम दांव और किसने बनाई दूरी

यहां 10 फरवरी को मतदान होने हैं.

यहां 10 फरवरी को मतदान होने हैं.

Uttar Pradesh Assembly Elections: आरएलडी-सपा, बसपा, भाजपा और कांग्रेस ने पहले ही उम्‍मीदवार घोषित कर दिए थे, अब आप ने भी उम्‍मीदवारों की घोषणा कर दी है. कहा जा रहा है कि उम्‍मीदवारों को लेकर सपा-आरएलडी और बसपा ने मुस्लिम कार्ड खेला है, हालांकि आरएलडी और सपा दोनों ने अभी सिर्फ 29 सीटों के लिए ही ऐलान किया है. कांग्रेस ने पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश में इने गिने मुस्लिम उम्‍मीदवारों को टिकट दिया है. उधर जबकि आम आदमी पार्टी ने भी यहां से मुस्लिम उम्‍मीदवारों टिकट नहीं दिए हैं.

अधिक पढ़ें ...

गाजियाबाद. पश्‍चिमी उत्‍तर प्रदेश (West UP) में पहले चरण में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए पार्टियां अपने अपने उम्‍मीदवार घोषित कर रही हैं. आरएलडी-सपा (RLD-SP), बसपा (BSP), भाजपा (BJP)और कांग्रेस (Congress) ने पहले ही उम्‍मीदवार घोषित कर दिए थे,आप ने भी नामों की घोषणा कर दी है. कहा जा रहा है कि उम्‍मीदवारों को लेकर सपा-आरएलडी और बसपा ने मुस्लिम कार्ड खेला है, हालांकि आरएलडी और सपा दोनों ने अभी 29 सीटों के लिए उम्‍मीदवार घोषित किए हैं. कांग्रेस ने पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश में इने गिने मुस्लिमों टिकट दिया है, आम आदमी पार्टी ने यहां पर मुस्लिम उम्‍मीदवारों टिकट नहीं दिया है. ओवैसी की पार्टी ने मुस्लिम वोट बंटवारे के लिए उम्‍मीदवार उतार दिए हैं.

पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश के 11 जिलों की 58 सीटों पर पहले चरण में यानी 10 फरवरी को चुनाव होना है. इनमें गाजियाबाद के अलावा शामली, मेरठ, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, हापुड़, बुलंदशहर, मथुरा, आगरा और अलीगढ़ जिले शामिल है, यहां पर 9 सीटें सुरक्षित है. इन सीटों पर नामांकन शुरू हो चुका है.

आरएलडी का मुख्‍य वोट बैंक पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश में है और उसका सपा के साथ गठबंधन है, दोनों पार्टियों ने अभी तक यहां पर 29 सीटों पर उम्‍मीदवार घोषित किए हैं, इन 29 उम्‍मीदवारों में 9 मुस्लिम हैं, यानी करीब 29 फीसद मुस्लिम उम्‍मीदवार हैं. वहीं, बसपा ने अभी तक पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश के लिए 53 उम्‍मीदवार तय किए हैं, इसमें 14 मुस्लिम हैं यानी करीब 24 फीसदी मुस्लिम उम्‍मीदवार हैं. आप ने भी अपनी सूची कर दी है, इस सूची में पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश में एक भी मुस्लिम नहीं है. अगर कांग्रेस द्वारा जारी सूची की बात की जाए तो इस क्षेत्र में मुस्लिम उम्‍मीदवार की संख्‍या बहुत ही कम है.

इससे लगता है कि बसपा और आरएलडी-सपा ने मुस्लिम कार्ड खेला है. वहीं, इस बार हैदराबाद से सांसद असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी आल इंडिया मजलिस-इ-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM ) भी उत्‍तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में किस्मत आजमा रही है. ओवैसी ने पश्चिमी यूपी के लिए 9 उम्मीदवारों की अपनी पहली लिस्ट जारी कर दी है, जिसमें सभी मुस्लिम हैं.

Tags: UP Election 2022, Uttar pradesh assembly election, Uttar Pradesh Elections

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर