Exclusive: क्या है ब्लैक वारंट का फॉर्म नंबर 42, जिसके जारी होते ही दे दी जाती है फांसी

ब्लैक वारंट के फॉर्म नंबर 42 पर लिखी होती है दोषी की फांसी की पूरी जानकारी. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

क्या है ब्लैक वारंट (Black Warrant) यानी डेथ वारंट का फॉर्म नंबर 42. जिसके जारी होते ही दोषियों को फांसी के फंदे पर लटका दिया जाता है. इसमें बकायदा 'Warrant Of Execution Of A Sentence Of Death' लिखा होता है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. निर्भया गैंगरेप (Nirbhaya Case) के मामले में चारों दोषियों को फांसी (Hanging) पर लटकाए जाने की तैयारी शुरू हो गई है. दोषियों की दया याचिका पर राष्ट्रपति की तरफ से अंतिम फैसला आने के बाद तिहाड़ जेल प्रशासन फांसी की प्रक्रिया शुरू कर देगा. जेल प्रशासन सबसे पहले कोर्ट (Court) से ब्लैक वारंट (Black Warrant) यानि डेथ वारंट जारी कराएगा. इस डेथ वारंट में एक फॉर्म नंबर 42 होगा, जिसमें दोषियों की फांसी की सजा की जानकारी विस्तार से लिखी होगी. आइये जानते हैं कि क्या होता है फॉर्म नंबर42?

    बता दें कि ब्लैक वारंट (Black Warrant) के फॉर्म नंबर 42 के पहले कॉलम में उस जेल का नंबर लिखा होता है, जिसमें दोषियों को फांसी दी जाएगी. उसके बाद अगले कॉलम में फांसी पर चढ़ने वाले सभी दोषियों के नाम लिखे जाते हैं. फिर अगले खाली कॉलम में केस का एफआईआर (FIR) यानि केस नंबर लिखा जाता है. उसके बाद के कॉलम में किस दिन ब्लैक वारंट जारी हो रहा है वो तारीख पहले लिखी जाती है.

    आखिरी सांस तक  लटकाया जाता है फांसी के फंदे पर
    उसके बाद के अगले कॉलम में फांसी देने वाला दिन यानी फांसी के दिन की तारीख, समय और किस जगह फांसी दी जाएगी ये लिखा जाता है. फार्म में आगे के कॉलम में फांसी पर चढ़ने वाले दोषियों के नाम के साथ बकायदा साफ-साफ लिख दिया जाता है कि जिन लोगों को फांसी दी जा रही है उन्हें तब तक फांसी के फंदे पर लटकाया जाए जब तक उनकी मौत न हो जाए.

    ब्लैक वारंट का फॉर्म नंबर 42


    ब्लैक वारंट जारी करने वाले जज के होते हैं साइन
    दोषियों की फांसी होने के बाद जेल प्रशासन को उनकी मौत से जुड़े सर्टिफिकेट और फांसी हो गई है ये लिखित में वापस कोर्ट को अवगत कराना होता है. आपको बता दें कि फॉर्म नंबर 42 में सबसे नीचे समय दिन और ब्लैक वारंट जारी करने वाले जज के साइन होते हैं.

    ये भी पढ़ें-

    फांसी से पहले बैजू के आखिरी शब्द- साहब! हमार मुंह मत ढको, हम ऐसे ही चल देंगे

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.