Delhi Night Curfew News: जानें मोदी सरकार के Lockdown और केजरीवाल सरकार के नाइट कर्फ्यू में क्यों है फर्क

दिल्ली में आज रात से नाइट कर्फ्यू लागू हो जाएगा. (पीएम मोदी और केजरीवाल की फाइल फोटो)

दिल्ली में आज रात से नाइट कर्फ्यू लागू हो जाएगा. (पीएम मोदी और केजरीवाल की फाइल फोटो)

Night Curfew News: दिल्ली में नाइट कर्फ्यू लागू करना केजरीवाल सरकार (Kejriwal Government) का फैसला है. केंद्र सरकार (Central Government) के ताजा निर्देशानुसार राज्य एवं केंद्रशासित प्रदेश स्थिति के आकलन के बाद स्थानीय प्रतिबंध लागू कर सकते हैं, जिनमें रात में कर्फ्यू लागू करना भी शामिल है.

  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली में आज रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू (Night Curfew) लागू होने जा रहा है. दिल्ली में नाइट कर्फ्यू लागू करना केजरीवाल सरकार (Kejriwal Government) का फैसला है. केंद्र सरकार (Central Government) के ताजा निर्देशानुसार राज्य एवं केंद्रशासित प्रदेश स्थिति के आकलन के बाद स्थानीय प्रतिबंध लागू कर सकते हैं, जिनमें रात में कर्फ्यू लागू करना भी शामिल है. ऐसे में सवाल यह है कि दिल्ली में आज से लागू हुए नाइट कर्फ्यू और पिछले साल के लॉकडाउन (Lockdown) में कितना फर्क होगा? क्या केजरवाल सरकार के नाइट कर्फ्यू के आदेश और मोदी सरकार के लॉकडाउन लागू करने का आदेश एक जैसा ही है?

नाइट कर्फ्यू में ये सेवाएं लागू रहेंगी

बता दें कि दिल्ली सरकार ने कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए यह निर्णय लिया है. हाल के कुछ दिनों से दिल्ली में कोरोना के रफ्तार में काफी तेजी आ गई थी. इसे देखते हुए दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने अब सख्‍ती दिखानी शुरू कर दी है. दिल्ली में अब 30 अप्रैल तक नाइट कर्फ्यू लागू रहेगा. इस दौरान कई तरह की गतिविधियां प्रतिबंधित रहेंगी. हालांकि, नाईट कर्फ्यू के दौरान ट्रैफिक मूवमेंट पर किसी तरह की कोई रोक नहीं होगी.

Delhi Night Curfew दिल्ली में नाइट कर्फ्यू, Night Curfew Rules नाइट कर्फ्यू के नियम, COVID-19 Guidelines कोरोना की नई गाइडलाइन
दिल्‍ली में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए नाइट कर्फ्यू लगाया गया. (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

इन लोगों के मुवमेंट पर क्या पड़ेगा असर?

राशन, किराना, फल-सब्जी, दूध, दवा से जुड़े दुकानदारों को ई-पास के जरिए ही मूवमेंट की छूट होगी. प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया को भी ई-पास के जरिए ही मूवमेंट की इजाजत होगी. सिर्फ आईडी कार्ड दिखाने पर सरकारी, प्राइवेट डॉक्टर्स, नर्स और पैरामेडिकल स्टाफ को छूट मिलेगी.

वैक्सीनेशन सेवाएं क्या प्रभावित होंगी



खासकर जो लोग वैक्सीन लगवाने जाना चाहते हैं उनको कुछ शर्तों के साथ छूट होगी. वैक्सीन लगाने वालों को भी ई-पास ले कर जाना होगा. दिल्ली में अब 24 घंटे कोरोना के टीके लगेंगे. इसके साथ ही वैद्य टिकट दिखाने पर एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन और बस अड्डे आने-जाने वाले यात्रियों को छूट दी जाएगी. गर्भवती महिलाओं और इलाज के लिए जाने वाले मरीजों को नाइट कर्फ्यू से छूट मिलेगी. पब्लिक ट्रांसपोर्ट जैसे बस, दिल्ली मेट्रो, ऑटो, टैक्सी आदि को तय समय के दौरान उन्हीं लोगों को लाने ले जाने की इजाजत होगी, जिनको नाइट कर्फ्यू के दौरान छूट दी गई है या जिनके पास ई-पास होगा.

night curfew in delhi latest news, night curfew in delhi timing today, night curfew in delhi, delhi night curfew news, night curfew in delhi today, delhi covid-19 cases, covid cases in delhi, delhi night curfew news today, lockdown, kejriwal government, modi government, दिल्ली में नाइट कर्फ्यू, लॉकडाउन और नाइट कर्फ्यू में अंतर, मोदी सरकार, दिल्ली में लॉकडाउन, अरविंद केजरीवाल, मोदी सरकार, कोरोना वायरस, लॉकडाउन और कर्फ्यू में अंतर क्या है,
दिल्ली सरकार ने जरूरी सेवाओं में लगे सभी विभागों के लोगों को नाइट कर्फ्यू से छूट दी जाएगी. (फाइल फोटो)


जरूरी सेवाओं से जुड़े सभी लोगों को मिलेगी छूट?

इसके साथ ही दिल्ली सरकार ने जरूरी सेवाओं में लगे सभी विभागों के लोगों को नाइट कर्फ्यू से छूट दी जाएगी. दिल्ली सरकार के आदेश में कहा गया है की यह लोगों की मूवमेंट को लेकर है ना कि जरूरी सामान और जरूरी सेवाओं को लेकर. इस लिहाज से देंखे तो लॉकडाउन में केंद्र सरकार ने गाइडलाइंस जारी की थी, जिसको सभी राज्य सरकारें और केंद्र शासित प्रदेशों ने लागू किया था. अब दिल्ली में नाइट कर्फ्यू लागू तो रहेगा, लेकिन सभी तरह के कामकाज और सेवाएं पहले की तरह ही चलते रहेंगे. हालांकि, दिल्ली सरकार ने नाइट कर्फ्यू में कुछ शर्त जोड़ दिया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज