जानिए मास्क न पहनने पर दिल्ली, नोएडा और गाजियाबाद सहित देश के इन शहरों में कितना लग रहा है जुर्माना

कोरोना के रोकथाम के लिए सरकार की गाइडलाइंस की जमकर धज्जियां उड़ाई जा रही हैं. (फाइल फोटो)

कोरोना के रोकथाम के लिए सरकार की गाइडलाइंस की जमकर धज्जियां उड़ाई जा रही हैं. (फाइल फोटो)

कोरोना के रोकथाम के लिए सरकार की गाइडलाइंस (Government's Guidelines) की जमकर धज्जियां उड़ाई जा रही हैं. लेकिन, बीते कुछ दिनों से इस पर सख्ती शुरू हो गई है. अब मास्क (Mask) नहीं पहनने, सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) का पालन नहीं करने और सार्वजनिक जगहों पर थूकने (Spitting in Public Places) पर कड़ी कार्रवाई शुरू हो गई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 10, 2021, 3:44 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश में एक तरफ कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में लगातार तेजी आ रही है. वहीं, दूसरी तरफ कोरोना के रोकथाम के लिए सरकार की गाइडलाइंस (Government's Guidelines) की जमकर धज्जियां उड़ाई जा रही हैं. लेकिन, बीते कुछ दिनों से इस पर सख्ती शुरू हो गई है. अब मास्क (Mask) नहीं पहनने, सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) का पालन नहीं करने और सार्वजनिक जगहों पर थूकने पर कड़ी कार्रवाई शुरू हो गई है. दिल्ली-एनसीआर में भी कोरोना को लेकर सख्ती बढ़ा दी गई है. दिल्ली पुलिस ने शुक्रवार को जगह-जगह अभियान चला कर 1856 लोगों का मास्क नहीं पहनने पर चालान काटा है. वहीं, दिल्ली से सटे गाजियाबाद में भी मास्क नहीं पहनने पर बीते तीन दिनों में 3 हजार 712 लोगों के चालान काटे गए हैं. नोएडा में भी मास्क नहीं पहनने पर शुक्रवार तक 3 हजार 364 लोगों का चालान कट चुका है. ऐसे में जानते हैं कि दिल्ली-एनसीआर सहित देश के अन्य राज्यों और केंद्रशासित प्रदेश के कई शहरों में मास्क नहीं पहनने पर कितने रुपये का चालान काटा जा रहा है.

दिल्ली-एनसीआर में मास्क नहीं पहनने पर इतना फाइन

राजधानी दिल्ली में अगर आपने मास्क नहीं पहना है तो आप से 2000 रुपये तक चालान वसूला जा सकता है. दिल्ली ट्रैफिक पुलिस का नियम अलग है और मेट्रो के अंदर का नियम अलग है. मास्क नहीं पहनने पर आपका दिल्ली में 100 रुपये से लेकर 2000 रुपये तक का चालान कट सकता है. बता दें कि शुक्रवार शाम तक दिल्ली में 1856 चालान काटे जा चुके हैं. वहीं, दिल्ली से सटे गाजियाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा में 100 रुपये से लेकर 1000 रुपये तक के चालान काटे जा रहे हैं. दिल्ली से सटे गुरुग्राम में भी मास्क नहीं पहनने पर 500 रुपये का चालान काटा जा रहा है. वैसे, हरियाणा के दूसरे शहरों में 2500 रुपये तक भी चालान काटे जा रहे हैं.

mask, face mask, n-95 mask, Corona Positive patients, prevention of Corona, Government's guidelines, Corona Guidelines, strictness, not wearing a mask, not following social distancing, spitting in public places, modi govt, states tightens rules, impose fine for not wearing mask, कोरोना संक्रमित मरीज, सोशल डिस्टेंसिंग, सार्वजनिक जगहों पर थूकना, दिल्ली पुलिस, दिल्ली, गाजियाबाद, नोएडा, दिल्ली-एनसीआर, केंद्रशासित प्रदेश, राज्य, चालान, what is the fine of not wearing mask not following social distancing and spitting in public places Delhi Noida Ghaziabad nodrss
दिल्ली ट्रैफिक पुलिस का नियम अलग है और मेट्रो के अंदर का नियम अलग है.

हरियाणा के इन शहरों का क्या है हाल

दिल्ली-एनसीआर सहित अब पूरे देश में गाड़ी में अकेले चला रहे ड्राइवर को भी मास्क पहनना अनिवार्य हो गया है. दिल्ली हाई कोर्ट ने कहा है कि गाड़ी में सवार एक या ज्यादा व्यक्तियों को महामारी के दौरान मास्क पहनना या फेस कवर करना अनिवार्य है.

बिहार और जम्मू-कश्मीर का ये है हाल



जम्मू-कश्मीर में मास्क नहीं पहनने पर 500 रुपए का चालान काटा जा रहा है. तेलंगाना में भी मास्क नहीं पहनने पर एक हजार रुपये चालान काटे जा रहे हैं. मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भी मास्क नहीं पहनने पर 500 रुपए का जुर्माना लगाया जा रहा है. वहीं, महाराष्ट्र के अधिकांश शहरों में मास्क नहीं पहनने पर 500 रुपए का प्रावधान है. अगर बिहार की बात करें तो राजधानी पटना सहित दूसरे शहरों में मास्क के बिना घूमते लोगों पर 50 रुपये से लेकर 100 रुपये तक जुर्माना वसूले जा रहे हैं.

mask, face mask, n-95 mask, Corona Positive patients, prevention of Corona, Government's guidelines, Corona Guidelines, strictness, not wearing a mask, not following social distancing, spitting in public places, modi govt, states tightens rules, impose fine for not wearing mask, कोरोना संक्रमित मरीज, सोशल डिस्टेंसिंग, सार्वजनिक जगहों पर थूकना, दिल्ली पुलिस, दिल्ली, गाजियाबाद, नोएडा, दिल्ली-एनसीआर, केंद्रशासित प्रदेश, राज्य, चालान,
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री पहले ही बोल चुके हैं कि अगर कोई व्यक्ति मास्क नहीं लगाता है तो वह अपराध करता है.


मध्य प्रदेश में कितने कटते हैं चालान

वहीं, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पहले ही बोल चुके हैं कि अगर कोई व्यक्ति मास्क नहीं लगाता है तो वह अपराध करता है. मध्य प्रदेश के कई शहरों में सार्वजनिक स्थलों पर मास्क पहनने से परहेज करने वालों पर जेल की हवा बी खानी पड़ रही है.

ये भी पढ़ें: आतिशी का दावा- केजरीवाल सरकार के इन 3 फैसलों को अब PM Modi ने पूरे देश में किया लागू!

दिल्ली पुलिस ने अब तक मास्क नहीं पहनने पर 5,49,028 लोगों का चालान किया है. साथ ही सार्वजनिक जगह पर थूकने वाले 3614 लोगों का भी चालान किया गया है. इसके अतिरिक्त 38,965 लोगों के खिलाफ भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करने पर चालान किया गया है. दिल्ली से सटे गौतमबुद्ध नगर पुलिस ने भी बड़े पैमाने पर जुर्माना और वाहनों को जब्त किया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज