Home /News /delhi-ncr /

जीएसटी लागू हुआ तो बढ़ जाएंगे बिजली के दाम, पड़ेगी महंगाई की मार!

जीएसटी लागू हुआ तो बढ़ जाएंगे बिजली के दाम, पड़ेगी महंगाई की मार!

photo Getty images

photo Getty images

चीनी की महंगाई के बाद अब बिजली का करंट लगने वाला है। ऊर्जा मंत्रालय ने कहा है कि अगर जीएसटी मौजूदा स्वरूप में लागू हुआ तो बिजली 11 पैसे प्रति किलो वाट महंगी हो जाएगी।

    चीनी की महंगाई के बाद अब बिजली का करंट लगने वाला है. ऊर्जा मंत्रालय ने कहा है कि अगर जीएसटी मौजूदा स्वरूप में लागू हुआ तो बिजली 11 पैसे प्रति किलो वाट महंगी हो जाएगी. बिजली महंगी हुई तो उत्पादन और खेती और आम आदमी की जिंदगी में महंगाई की मार बढ़ने वाला है.

    बता दें कि ऊर्जा मंत्रालय ने जीएसटी के तहत पावर सेक्टर को विशेष रियायतें देने की मांग की है. ऊर्जा मंत्रालय ने जीएसटी काउंसिल के तहत दिया प्रजेंटेशन जीएसटी मौजूदा स्वरूप में लागू हुआ तो थर्मल पावर प्लांट की बिजली 11 पैसे प्रति किलो वाट महंगी हो जाएगी. हालांकि सरकार के पास दो विकल्प मौजूद है. जिसके तहत थर्मल पावर प्लांट को जीरो रे़टेड कैटेगरी में डाला जाए या मौजूदा थर्मल पावर प्लांट में कोयले पर 5 फीसदी का टैक्स लगाया जाए. मौजूदा प्रस्ताव के मुताबिक बिजली जीएसटी से बाहर, लेकिन इनपुट पर 18 फीसदी टैक्स लगेगा.

    वहीं हाइड्रो प्रोजेक्ट की बिजली 19 पैसे प्रति किलोवाट महंगी हो जाएगी. हालांकि सरकार के पास दो विकल्प मौजूद है. जिसके तहत अंडर कंस्ट्रक्शन हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट को जीरो रेटेड कैटेगरी में डाला जाए या अंडर कंस्ट्रक्शन हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट में सामानों की सप्लाई को जीएसटी के तहत-डिम्ड एक्सपोर्ट-की कैटेगरी में डाला जाए.

    अगर जीएसटी मौजूदा स्वरूप में लागू किया गया तो विंड एनर्जी 30-40 पैसे प्रति यूनिट महंगी हो जाएगी अगर जीएसटी मौजूदा स्वरूप में लागू किया गया तो सोलर एनर्जी 40-50पैसे प्रति यूनिट महंगी हो जाएगी. रिन्यूवल एनर्जी प्रोजेक्ट को जीरो रेटेड सप्लाई के तहत लाया जाए रिन्यूवल एनर्जी प्रोजेक्ट में सप्लाई होने वाले सामान को डिम्ड एक्सपोर्ट माना जाए.

    ऊर्जा मंत्रालय ने कहा है कि अगर रियायतें नहीं दी गईं तो कृषि, औद्योगिक उत्पादन पर उल्टा असर पड़ेगा पावर सेक्टर को जीएसटी के तहत रियायतें नहीं मिलीं तो एक्सपोर्ट और मेक इन इंडिया पर भी उल्टा असर पड़ेगा.

    Tags: Gst, India

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर