Home /News /delhi-ncr /

दिल्ली में कब कम होंगे पेट्रोल-डीजल के रेट! मनीष सिसोदिया बोले- कर रहे हैं विचार, BJP ने साधा निशाना

दिल्ली में कब कम होंगे पेट्रोल-डीजल के रेट! मनीष सिसोदिया बोले- कर रहे हैं विचार, BJP ने साधा निशाना

दिल्‍ली में अभी पेट्रोल 100 रुपये से ऊपर मिल रहा है.

दिल्‍ली में अभी पेट्रोल 100 रुपये से ऊपर मिल रहा है.

Delhi Petrol-Diesel Price Today: केंद्र सरकार द्वारा सेंट्रल एक्साइज ड्यूटी (Excise Duty) में कटौती के बाद दिल्‍ली समेत पूरे देश में डीजल और पेट्रोल की कीमत कम हुई है. इस वक्‍त राजधानी दिल्‍ली में पेट्रोल की कीमत 103.97 रुपये है, तो डीजल 86.67 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है. हालांकि दिल्‍ली सरकार अन्‍य राज्‍यों की तरह वैट कम करती है, तो दिल्‍ली में भी पेट्रोल और डीजल की कीमत काफी नीचे आ सकती हैं. इसको लेकर दिल्‍ली के उपमुख्‍यमंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने कहा कि हम भी मंथन कर रहे हैं, लेकिन केंद्र सरकार को कम से कम 15 रुपये कम करने चाहिए. वहीं, भाजपा ने केजरीवाल सरकार को जनता विरोधी बताया है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्‍ली. केंद्र सरकार द्वारा सेंट्रल एक्साइज ड्यूटी (Excise Duty Cut) में कटौती के बाद देशभर में पेट्रोल और डीजल की कीमत (Petrol-Diesel in Delhi) कम हो गयी हैं. देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल का दाम प्रति लीटर 6.07 रुपये घट कर 103.97 रुपये पर आ गया, जो कि धनतेरस के दिन 110.04 रुपये था. वहीं, डीजल भी 11.75 रुपये घट कर 86.67 रुपये प्रति लीटर पर आ गया है. इससे पहले यह 98.42 रुपये प्रति लीटर मिल रहा था. हालांकि अभी भी दिल्‍ली में पेट्रोल और डीजल की कीमत कई राज्‍यों के अलावा नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद और गुरुग्राम के मुकाबले ज्‍यादा हैं. अगर दिल्‍ली सरकार अन्‍य राज्‍यों की तरह वैट (VAT) कम करती है, तो यहां भी तेल के दाम काफी नीचे आ जाएंगे. इस मुद्दे पर दिल्‍ली के उपमुख्‍यमंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने बड़ा बयान दिया है.

    पेट्रोल और डीजल की कीमत को लेकर सिसोदिया ने कहा कि केंद्र ने एक्साइज ड्यूटी कम की है, तो कुछ राज्यों ने वैट कम किया है. हम भी मंथन कर रहे हैं. पिछले 2-3 सालों में रेट कम होते रहे और केंद्र एक्साइज ड्यूटी बढ़ाती रही. इसे 15 रुपये से बढ़ाकर 34 रुपये कर दिया. वह अब कुछ पैसे कम करने के बाद कह रहे हैं कि राज्य सरकारें भी तेल के दाम कम कर दें. मैं केंद्र सरकार से अपील करता हूं, कम से कम 15 रुपये कम करें.

    भाजपा ने दिल्‍ली सरकार पर साधा निशाना
    वहीं, देशभर के अधिकांश राज्‍यों में तेल के भाव कम होने के बाद दिल्‍ली सरकार पर भाजपा नेता लगातार निशाना साध रहे हैं. इस बीच भाजपा सांसद प्रवेश साहिब सिंह ने ट्वीट कर कहा, ‘अरविंद केजरीवाल आप आखिर पेट्रोल डीजल पर वैट कम क्यों नहीं कर रहे? कभी तो दिल्ली की जनता के बारे में सोचिए. कहीं ऐसा तो नहीं सोच रहे कि वैट कम किया तो विज्ञापनों का खर्चा कहां से निकलेगा.’

    दिल्‍ली में नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद और गुरुग्राम से महंगा मिल रहा पेट्रोल
    केंद्र सरकार द्वारा सेंट्रल एक्साइज ड्यूटी में कटौती के बाद पेट्रोल 5 रुपये और डीजल 10 रुपये प्रति लीटर सस्‍ता हो गया है. जबकि दिल्ली में नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद और गुरुग्राम के मुकाबले पेट्रोल 8.68 रुपये महंगा मिल रहा है. मोदी सरकार द्वारा पेट्रोल पर 5 रुपये और डीजल पर 10 एक्साइज ड्यूटी कम किए जाने के बाद यूपी और हरियाणा की सरकार ने वैट कम दिया है. यूपी की योगी आदित्‍यनाथ सरकार ने पेट्रोल पर 7 रुपये तो डीजल पर 2 रुपये वैट कम किया है. वहीं, हरियाणा सरकार ने भी दिवाली के दिन वैट घटाने का ऐलान कर दिया. इस वजह से इन दोनों राज्‍यों में पेट्रोल और डीजल 12 रुपये प्रति लीटर सस्ता हो गया है.

    बहरहाल, केंद्र सरकार के तेल पर एक्साइज ड्यूटी घटाने के बाद से 22 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने वैट में भी कमी कर दी है जिससे वहां के लोगों को सस्ते पेट्रोल-डीजल का लाभ मिल रहा है, लेकिन दिल्ली, बंगाल, तमिलनाडु, महाराष्ट्र और केरल जैसे गैर भाजपा शासित राज्यों ने अभी तक वैट घटाने का फैसला नहीं किया है.

    Tags: Delhi Government, Diesel Petrol Market, Diesel Petrol New Rate Today, Manish sisodia, Petrol diesel price, Petrol New Rate, Petrol price

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर