दिल्ली में किन 51 लाख लोगों को पहले लगेगा टीका, जानिए वैक्सीनेशन को लेकर क्या है तैयारी

दिल्ली सरकार ने कोरोना वैक्सीन लगाने की तैयारी पूरी कर ली है. (प्रतिकात्मक फोटो)

दिल्ली (Delhi) मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने बताया कि राज्य सरकार ने दिल्ली वालों को वैक्सीन (Vaccine) देने का इंतजाम कर लिया है. साथ ही केंद्र सरकार से वैक्सीन मिलने, स्टोर करने और वैक्सीन लगाने के लिए सरकार तैयार है.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) के जनवरी के किसी भी हफ्ते में आने की खबर के बाद से सभी राज्यों ने वैक्सीन को लेकर कमर कस ली है. केंद्र सरका ने राज्यों से उन लोगों की लिस्ट तैयार करने का कहा है, जिन्हें ये वैक्सीन पहले दी जानी है. दिल्ली (Delhi) मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने कोरोना वैक्‍सीन के लिए की गई तैयारियों की जानकारी दी है. केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली सरकार ने दिल्ली वालों को वैक्सीन (Vaccine) देने का इंतजाम कर लिया है. साथ ही केंद्र सरकार से वैक्सीन मिलने, स्टोर करने और वैक्सीन लगाने के लिए सरकार तैयार है.

    अरविंद ने कहा कि कोरोना वैक्सीन के लिए तीन मुख्य लोग होंगे. इनमें तीन लाख हेल्थ केयर वर्कर्स, छह लाख फ्रंट लाइन वर्कर जैसे पुलिस, सिविल डिफेंस और ऐसे लोग जिनकी उम्र 50 साल से ज्यादा है. कुल 51 लाख लोगों को पहले फेज में वैक्सीन दी जाएगी. उन्‍होंने कहा कि एक आदमी को दो डोज दिए जाएंगे. अभी 74 लाख डोज स्टोर करने की क्षमता है. अगले 5 दिन में 1 करोड़ 15 लाख से ज्यादा की वैक्सीन स्टोर करने की क्षमता दिल्‍ली सरकार के पास होगी.

    केजरीवाल ने कहा कि वैक्‍सीन लगाने को लेकर जिनका रजिस्‍ट्रेशन होगा उन्‍हें पहले वैक्‍सीन दी जाएगी. इसके अलावा एसएमएस (SMS) से बताया जाएगा कि कहां वैक्सीन लगवाने पहुंचना है. देश को वैक्सीन के अप्रूवल का इंतजार है. दिल्ली सरकार की ओर से कहा गया है कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद अगर स्थिति बिगड़ती है तो उसके लिए भी उपयुक्त इंतजाम किए गए हैं. सीएम केजरीवाल ने कहा, टीकाकरण के लिए आवश्यक कर्मियों, अधिकारियों और स्वास्थ्य कर्मियों को चिन्हित कर लिया गया है और उन्हें टीकाकरण मुहिम के लिए प्रशिक्षण दिया गया है. उन्होंने बताया कि 51 लाख लोगों को जिन जगहों पर ये टीका लगाया जाएगा उसकी जगह पर निश्चित कर ली गई है.

    इसे भी पढ़ें : दिल्ली: ब्रिटेन से लौटा एक और व्यक्ति कोरोना वायरस संक्रमित पाया गया



    लोक नायक अस्पताल में अलग आइसोलेशन यूनिट बनेगी
    बता दें कि कोरोना के नए स्‍ट्रेन के डर के बीच ब्रिटेन से आए यात्रियों के पॉजिटिव पाए जाने पर उन्हें एक अलग आइसोलेशन फैसिलिटी में रखा जाएगा. इसके लिए दिल्‍ली सरकार ने लोक नायक अस्पताल को अलग से आइसोलेशन यूनिट बनाने के आदेश दिए हैं. सरकार ने लोक नायक अस्पताल प्रशासन को कहा है कि ब्रिटेन से आए पॉजिटिव मरीजों के लिए आइसोलेशन मे रहने और इलाज के लिए अलग से व्यवस्था की जाए.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.