• Home
  • »
  • News
  • »
  • delhi-ncr
  • »
  • कौन होगा दिल्ली का नया पुलिस कमिश्‍नर? SN श्रीवास्तव बने रहेंगे या आएगा कोई नया चेहरा!

कौन होगा दिल्ली का नया पुलिस कमिश्‍नर? SN श्रीवास्तव बने रहेंगे या आएगा कोई नया चेहरा!

पुलिस कमिश्नर एसएन श्रीवास्तव का वर्तमान कार्यकाल आगामी 30 जून को समाप्त होने जा रहा है. (File Photo)

पुलिस कमिश्नर एसएन श्रीवास्तव का वर्तमान कार्यकाल आगामी 30 जून को समाप्त होने जा रहा है. (File Photo)

Delhi Police: पुलिस कमिश्नर एसएन श्रीवास्तव का वर्तमान कार्यकाल आगामी 30 जून को समाप्त होने जा रहा है. नए पुलिस कमिश्नर के नाम को लेकर भी दावेदारों की फेहरिस्त लंबी मानी जा रही है. कयास लगाए जा रहे हैं कि मौजूदा कमिश्नर श्रीवास्तव के कार्यकाल को ही फिलहाल एक्सटेंशन दे दिया जाएगा. पूर्व पुलिस कमिश्नर अमूल्य पटनायक को सेवानिवृत्त होने के बाद भी गृह मंत्रालय की ओर से एक माह का एक्सटेंशन दिया गया था.

  • Share this:
    नई दिल्ली. दिल्ली पुलिस (Delhi Police) कमिश्नर एसएन श्रीवास्तव (SN Srivastava) का वर्तमान कार्यकाल आगामी 30 जून को समाप्त होने जा रहा है. नए पुलिस कमिश्नर (New Police Commissioner) के नाम को लेकर भी दावेदारों की फेहरिस्त लंबी मानी जा रही है. साथ ही कयास लगाए जा रहे हैं कि मौजूदा पुलिस कमिश्नर श्रीवास्तव के कार्यकाल को ही फिलहाल एक्सटेंशन दे दिया जाएगा.

    बताते चलें कि 2020 में हुए दिल्ली विधानसभा चुनाव के दौरान भी पूर्व पुलिस कमिश्नर अमूल्य पटनायक (Amulya Patnaik) को सेवानिवृत्त होने के बाद भी गृह मंत्रालय (Home Ministry) की ओर से एक माह का एक्सटेंशन दिया गया था. ऐसे में अब यह चर्चा भी जोरों पर है कि एसएन श्रीवास्तव के कार्यकाल को भी गृह मंत्रालय की ओर से एक्सटेंशन दिया सकता है.

    यह भी पढ़ें: बड़ी खबर: एसएन श्रीवास्तव को मिली अहम जिम्मेदारी, दिल्ली पुलिस कमिश्नर की संभालेंगे कमान

    सूत्रों की माने तो पुलिस कमिश्नर एसएन श्रीवास्तव को गृह मंत्रालय की ओर से एक्सटेंशन दिए जाएंगे या नहीं? इससे संबंधित आदेश आगामी मंगलवार तक जारी हो जाएंगे. पुलिस कमिश्नर श्रीवास्तव को एक्सटेंशन दिया जाता है या फिर नए पुलिस चीफ की नियुक्ति की जाती है, इन दोनों ही स्थिति में मंत्रालय की ओर से मंगलवार तक आदेश जारी कर दिए जाने की‌ प्रबल संभावना है. इस मामले को लेकर पूरे पुलिस महकमे में भी नामों को लेकर चर्चा जोरों पर है.

    इस बीच देखा जाए तो नए पुलिस कमिश्नर के दावेदारों की लिस्ट में 1987 और 1988 बैच के कई सीनियर आईपीएस अधिकारी कतार में हैं. नए कमिश्नर के दावेदारों की लिस्ट में सबसे टॉप पर नाम 1988 बैच के सीनियर आईपीएस अधिकारी बालाजी श्रीवास्तव का है. उनको इस पद के लिए प्रबल दावेदार के रूप में माना जा रहा है. मौजूदा समय में वह स्पेशल कमिश्नर (विजिलेंस) हैं. इससे पहले वह पुडुचेरी के महानिदेशक (पुलिस) भी रह चुके हैं.

    यह भी पढ़ें: दिल्ली के नए पुलिस कमिश्नर होंगे एसएन श्रीवास्तव, अमूल्य पटनायक की जगह लेंगे

    इसके बाद दूसरे शतक दावेदारों में 1987 बैच के सीनियर आईपीएस अधिकारी और स्पेशल कमिश्नर (ट्रैफिक) ताज हसन का नाम माना जा रहा है. वर्तमान में वह दिल्ली पुलिस में नंबर टू पर तैनात अफसरों में शुमार हैं. इसके बाद तीसरे नंबर पर 1988 बैच के सीनियर आईपीएस अधिकारी एसबीके सिंह का नाम भी नए कमिश्नर के सशक्त दावेदारों में माना जा रहा है. वर्तमान में वह मिजोरम के महानिदेशक (पुलिस) के रूप में तैनात हैं.

    वहीं, 1987 बैच के एक और अन्य सीनियर आईपीएस अधिकारी जो कि जम्मू कश्मीर महानिदेशक (पुलिस)  दिलबाग सिंह भी दौड़ में माने जा रहे हैं. लेकिन जम्मू-कश्मीर के हालातों को फिलहाल देखते हुए उनको दिल्ली नियुक्त किया जाना कम ही संभव नजर आ रहा है. इसके अतिरिक्त 1987 बैच के अन्य सीनियर आईपीएस अधिकारी सत्येंद्र गर्ग का नाम भी दावेदारों में माना जा रहा है.  वहीं, 1988 बैच की महिला सीनियर आईपीएस अधिकारी एस. सुंदरी नंदा का नाम भी दावेदारों की चर्चा में है.

    यह भी पढ़ें: दिल्ली पुलिस कमिश्नर बोले- कोरोना नियम तोड़ा तो होंगे गिरफ्तार, गैर-जिम्मेदाराना रवैये पर लगा वीकेंड कर्फ्यू

    कार्यकाल को एक्सटेंशन देने के ये कारण बन सकते हैं बड़े आधार
    बताते चलें कि पुलिस कमिश्नर एसएन श्रीवास्तव ने 28 फरवरी, 2020 को पुलिस कमिश्नर का अतिरिक्त कार्यभार संभाला था. वहीं मई, 2020 में उन्हें कमिश्नर नियुक्त करने के आर्डर गृह मंत्रालय ने जारी किए थे. उत्तर पूर्वी दिल्ली में भड़के दंगों की जांच से लेकर कोरोना संक्रमण के बीच एक साल से ज्यादा समय तक पुलिस कमिश्नर एसएन श्रीवास्तव ने पुलिस फोर्स की कमान संभाली है.

    इतना ही नहीं उन्होंने पुलिस कमिश्नर रहते दिल्ली में सीएए-एनआरसी प्रोटेस्ट जैसे चुनौती भरे हालातों का भी डटकर सामना किया है. वहीं, लंबे समय से चल रहे किसान आंदोलन से भी निपटने में दिल्ली पुलिस ने अपना कौशल दिखाया है. इन सभी मामलों को लेकर भी गृह मंत्रालय मौजूदा पुलिस कमिश्नर एसएन श्रीवास्तव के कार्यकाल को एक्सटेंशन देने पर विचार कर सकता है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज