मायावती के गृह जनपद गौतमबुद्धनगर में ही हार गई बीएसपी

file photo

गौतमबुद्धनगर बीएसपी सुप्रीमो मायावती का गृहजिला है. इसी जिले के बादलपुर गांव में उनका जन्म हुआ था.

  • Share this:
    गौतमबुद्धनगर बीएसपी सुप्रीमो मायावती का गृह जिला है. इसी जिले के बादलपुर गांव में उनका जन्म हुआ था. 2009 में जब पहली बार इस सीट पर चुनाव हुए तो इस सीट पर बीएसपी ने ही कब्जा किया था. इस बार के लोकसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी के साथ गठबंधन कर मैदान में उतरीं मायावती ने यह सीट अपनी पार्टी के लिए ली थी.

    पार्टी ने यहां सतवीर नागर को टिकट दिया था. चुनाव पूर्व ऐसे कयास लगाए जा रहे थे कि सतवीर नागर बीजेपी के प्रत्याशी महेश शर्मा को कड़ी टक्कर दे रहे हैं लेकिन नतीजों में सतवीर की बड़ी हार हुई है. मायावती के लिए यह सीट महत्वपूर्ण भी थी और यहां से हुई हार प्रतीकात्मक तौर पर उनके खिलाफ भी जा रही है. आखिर बीएसपी इस सीट पर क्यों हारी? जबकि इस बार समाजवादी पार्टी का वोटबैंक भी उसके साथ था?

    इस सीट पर पार्टी की हार का सबसे प्रमुख कारण बार-बार टिकट बदलने की रणनीति रही. इससे मतदाताओं में भ्रम की स्थिति बनी. बीएसपी ने सबसे पहले यहां से वीरेंद्र डाढ़ा को टिकट देने की घोषणा की थी. लेकिन कुछ समय बाद उनका टिकट काटकर कर संजय भाटी को दे दिया गया. थोड़े ही दिनों बाद जब चुनाव सिर पर आ गए तो एक फर्जीवाडे़ में नाम आने पर संजय भाटी का टिकट काटा गया और अपेक्षाकृत कम अनुभव वाले सतवीर नागर को टिकट दिया गया.

    दूसरा कारण यह भी रहा कि जिले के कई पुराने पार्टी नेताओं ने टिकट न मिलने के कारण निराशा में दूरी बना ली थी. इसका नुकसान बीएसपी को उठाना पड़ा. जो पार्टी के कद्दावर नेता यहां लंबे समय से काम कर रहे थे, उनमें उपेक्षा की वजह से नाराजगी बढ़ी और इसका परिणाम नतीजों में दिखाई दिया.

    बीजेपी उम्मीदवार महेश शर्मा ने बीएसपी के सतवीर नागर को 3,36,922 वोटों के बड़े अंतर से मात दी. महेश शर्मा को 830812 वोट हासिल हुए जबकि सतवीर को 493890 वोटों से ही संतोष करना पड़ा. महेश शर्मा को करीब 59 प्रतिशत मत हासिल हुए. यूपी का सबसे बड़ा लोकसभा क्षेत्र कहे जाने वाले इस जिले में सभी जातीय समीकरण टूटते नजर आए.

    ये भी पढ़ें:

    NDA को 64 सीटें देने वाले यूपी से ये चेहरे हो सकते हैं मोदी कैबिनेट में शामिल

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.