होम /न्यूज /दिल्ली-एनसीआर /

Delhi Corona Case: स्वास्थ्य मंत्री ने क्यूं कहा-कोरोना पेंडमिक नहीं, एंडेमिक बन गया है! लेकिन अभी अलर्ट रहना होगा

Delhi Corona Case: स्वास्थ्य मंत्री ने क्यूं कहा-कोरोना पेंडमिक नहीं, एंडेमिक बन गया है! लेकिन अभी अलर्ट रहना होगा

कोरोना मामलों को नियंत्रित करने में दिल्ली देश का नंबर वन राज्य बन गया है.

कोरोना मामलों को नियंत्रित करने में दिल्ली देश का नंबर वन राज्य बन गया है.

स्वास्थ्य मंत्री जैन ने कहा कि अगस्त, सितंबर और अक्टूबर महीने में कोरोना की तीन लहर आने के बाद लगा था कि यह लहर दोबारा आने की कोई उम्मीद नहीं है. अब ऐसा लगता है कि यह पेंडमिक नहीं एंडेमिक बन गया है. अन्य बीमारियों की तरह कोरोना के भी नए केस आते रहेंगे, लेकिन पहले वाला खतरा अब नहीं आना चाहिए.

अधिक पढ़ें ...
    नई दिल्ली. कोरोना मामलों को नियंत्रित करने में दिल्ली देश का नंबर वन राज्य बन गया है. कोरोना वायरस के फैलने के तरीके और इसके इलाज को समझना बहुत ही मुश्किल कार्य था, लेकिन इसके लिए दिल्ली के डॉक्टरों ने जिस तरह से नए-नए तरीके अपनाए, वह काबिल-ए-तारीफ है.
     
    स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि एलएनजेपी अस्पताल (LNJP Hospital) को कोरोना के खिलाफ अद्भुत लड़ाई लड़ने के लिए पूरे देश में एक अलग मिसाल पेश करने को लेकर बधाई दी. ढाई हजार बेड वाला एलएनजेपी अस्पताल पूरे देश ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया में सबसे बड़ा कोविड 19 (COVID 19) अस्पताल था. उन्होंने कहा कि एलएनजेपी अस्पताल से अब तक 11 हजार से भी ज्यादा मरीज ठीक हो कर घर जा चुके हैं. स्वास्थ्य मंत्री जैन ने कहा कि मैं कामना करता हूं कि कोरोना जैसी महामारी फिर कभी न आए और यह हमेशा के लिए चली जाए.

    उन्होंने आगे कहा कि अगस्त, सितंबर और अक्टूबर महीने में कोरोना की तीन लहर आने के बाद लगा था कि यह लहर दोबारा आने की कोई उम्मीद नहीं है. अब ऐसा लगता है कि यह पेंडमिक नहीं एंडेमिक बन गया है. उन्होंने कहा कि अन्य बीमारियों की तरह कोरोना के भी नए केस आते रहेंगे, लेकिन पहले वाला खतरा अब नहीं आना चाहिए. एक समय था, जब 8600 मरीज एक दिन में आते थे, अब पिछले 2 महीने में इतने केस नहीं आए हैं.

    स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने यह भी कहा कि यह खतरा भले ही कम हो गया है. लेकिन अभी भी हमें सतर्कता बरतनी चाहिए. जैसे मास्क लगाना, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना इत्यादि, जिससे यह वायरस हमेशा के लिए चला जाएगा.

    उन्होंने इम्यूनिटी के संबंध में कहा कि इंसान को इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए खुश रहना चाहिए, जिससे उसकी इम्यूनिटी बूस्ट होती रहे और उससे सामने वाले की भी इम्यूनिटी बढ़ती रहें. अगर आप खुश हैं, तो आपकी इम्यूनिटी भी बढ़ती रहेगी. स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने 70 एलएनजेपी अस्पताल के 70 फ्रंटलाइन वर्करों को सम्मानित भी किया.

    Tags: Corona Virus Pandemic, Delhi corona cases, Delhi Government, Health News, Satyendra jain

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर