साउथ दिल्ली की मेयर ने जल बोर्ड से क्यूं कहा-अवैध बोरवेलों को नहीं करें सील! जानिए इसके पीछे की वजह

जल बोर्ड द्वारा एक अभियान चलाया कर सभी अवैध बोरवेल को सील किया जा रहा है.

जल बोर्ड द्वारा एक अभियान चलाया कर सभी अवैध बोरवेल को सील किया जा रहा है.

राष्ट्रीय हरित आयोग (National Green Tribunal) के आदेशानुसार सम्पूर्ण दिल्ली में जल बोर्ड द्वारा एक अभियान चलाया जा रहा है जिसमें कि सभी अवैध बोरवेल को सील किया जा रहा है. अपने पत्र में अनामिका ने कहा है कि गर्मियों का मौसम निकट है तथा दिल्ली में इस मौसम में भीषण गर्मी पड़ती है. अगर निगम पार्कों में स्थित बोरवेल को सील कर दिया गया तो पानी के अभाव में पार्कों में स्थित हरी घास एवं पेड़ सूख जाएंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 19, 2021, 1:25 PM IST
  • Share this:

नई दिल्ली. दक्षिणी दिल्ली नगर निगम (South MCD) की मेयर अनामिका ने पत्र लिखकर दिल्ली जल बोर्ड (Delhi Jal Board) से अनुरोध किया है कि निगम पार्कों में स्थित बोरवेल (Borewell) को अभी सील (Seal) ना किया जाए.


जैसा कि विदित है कि राष्ट्रीय हरित आयोग (National Green Tribunal) के आदेशानुसार सम्पूर्ण दिल्ली में जल बोर्ड द्वारा एक अभियान चलाया जा रहा है जिसमें कि सभी अवैध बोरवेल को सील किया जा रहा है. अपने पत्र में अनामिका ने कहा है कि गर्मियों का मौसम निकट है तथा दिल्ली में इस मौसम में भीषण गर्मी पड़ती है. अगर निगम पार्कों में स्थित बोरवेल को सील कर दिया गया तो पानी के अभाव में पार्कों में स्थित हरी घास एवं पेड़ सूख जाएंगे.


इसी संदर्भ में अनामिका ने दिल्ली जल बोर्ड (DJB) को पत्र के माध्यम से अनुरोध किया है कि जब तक जल बोर्ड द्वारा पार्कों के लिए शोधित जल की वैकल्पिक व्यवस्था नहीं हो जाती तब तक राष्ट्रीय हरित आयोग (NGT) से सीलिंग संबंधी आदेश को कुछ समय के लिए टालने का निवेदन किया जाए.


अनामिका ने बताया कि दिल्ली सरकार (Delhi Government) के आदेश पर दिल्ली जल बोर्ड (DJB) ने निगम के पार्कों में पाइपलाइन के माध्यम से शोधित जल की व्यवस्था के लिए एक कंपनी को इस परियोजना की विस्तृत कार्य योजना बनाने के लिए अनुबंधित किया था.




कंपनी द्वारा इस संदर्भ में विस्तृत कार्य योजना जमा करा देने के बावजूद भी अभी तक पाइप लाइन बिछाने का कार्य आरंभ नही हो सका है जिसकी सारी जिम्मेदारी दिल्ली जल बोर्ड की है.


वहीं राष्ट्रीय हरित आयोग के आदेशानुसार दिल्ली सरकार ने एसडीएम (SDM) के नेतृत्व में टीम बनाकर सभी बोरवेल को सील करना आरंभ कर दिया है जिसके परिणामस्वरूप दक्षिणी निगम (South MCD) के पार्कों में पानी की विकट समस्या खड़ी हो गई है.


दक्षिणी निगम (South Corporation) ने इस विकट समस्या को देखते हुए पत्र के माध्यम से अपनी समस्या दिल्ली जल बोर्ड के वरिष्ठ अधिकारियों तक पहुंचाई है. उनसे अनुरोध किया है कि जब तक निगम पार्कों में शोधित जल की व्यवस्था नहीं हो जाती तब तक राष्ट्रीय हरित आयोग को अपने सीलिंग संबंधी आदेश को निगम पार्कों के संबंध में कुछ समय की ढील दी जाए.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज