• Home
  • »
  • News
  • »
  • delhi-ncr
  • »
  • दिल्‍ली की जेलों में 7 हजार CCTV लगने के बाद भी क्‍यों हो रही है कैदियों के बीच हिंसा?

दिल्‍ली की जेलों में 7 हजार CCTV लगने के बाद भी क्‍यों हो रही है कैदियों के बीच हिंसा?

तिहाड़ जेल में कुछ समय पहले गैंगस्‍टर अंकित गुर्जर की हत्‍या हुई थी.

तिहाड़ जेल में कुछ समय पहले गैंगस्‍टर अंकित गुर्जर की हत्‍या हुई थी.

Tihar Jail News: दिल्‍ली की तिहाड़ जेल में अक्‍सर कैदियों के बीच मारपीट, चाकूबाजी और हत्‍या करने की घटनाएं होती रहती हैं. जबकि पिछले 36 घंटे में दो और घटनाओं ने जेल प्रशासन (Jail Administration) के दावों की पोल खोल दी है. हालांकि दिल्‍ली की जेलों में 7 हजार सीसीटीवी कैमरे लगे हुए हैं, लेकिन हिंसा पर लगाम नहीं लग पा रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्‍ली. राजधानी दिल्‍ली की तिहाड़ जेल (Tihar Jail) पिछले काफी समय से कैदियों के बीच मारपीट, चाकूबाजी और मर्डर की घटनाओं से विवादों में है. वहीं, पिछले 36 घंटे के भीतर दो बार कैदियों में वर्चस्व को लेकर हुई हिंसा के कारण जेल प्रशासन (Jail Administration) भी सवालों के घेरे में है. हालांकि प्रशासन समय समय पर दावा करता रहता है कि जेल में पूरी सख्‍ती है और इसमें सीसीटीवी कैमरे अहम भूमिका निभा रहे हैं. वहीं, बीते कुछ घंटों में हुईं दोनों घटनाओं को लेकर हरी नगर थाने में केस दर्ज हुआ है.

    पुलिस सूत्रों के मुताबिक, तिहाड़ जेल नंबर-3 में बंद शमीम उर्फ गूंगा और वॉर्ड नंबर-2 सेल नंबर-1 में बंद प्रमोद उर्फ छोटी आये दिन अपना वर्चस्व कायम करने के लिए झगड़े करते रहते हैं. गूंगा 2016 से दिल्‍ली के नेब सराय में एक हत्‍या करने के कारण जेल में है, तो छोटी भी एक हत्‍या के मामले में सजा काट रहा है. इस बार प्रमोद ने शमीम पर चाकू से चार से पांच बार हमला किया. गनीमत रही कि वॉर्ड में ड्यूटी पर तैनात स्टाफ ने हमलावर कैदी को काबू कर लिया, वरना वह शमीम की हत्‍या कर देता. इसके बाद शमीम उर्फ गूंगा को इलाज के लिए डीडीयू अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

    सूत्रों के मुताबिक, हमला करते वक्‍त प्रमोद ऊर्फ छोटी चिल्‍ला रहा था कि आज देखता हूं, तुझे कौन बचाता है. जेल प्रशासन इस मामले की जांच कर ही रहा था कि इस बीच बुधवार दोपहर को फिर एक कैदी पर जानलेवा हमला हो गया. कैदी का नाम जावेद है. हमले के बाद उसे पहले तिहाड़ जेल की ओपीडी में भर्ती कराया गया. इसके बाद डीडीयू अस्पताल ले जाया गया. जावेद पॉक्सो के एक मामले में सजा काट रहा है. जावेद ने पुलिस को बताया कि रजिस्‍टर न देने के कारण मनोज ने उसे बुरी तरह से पीटा है. इससे पहले मंडोली जेल नंबर 12 में बंद एक विचाराधीन कैदी ने सोमवार को नुकीले हथियार से खुद को घायल कर लिया था. कैदी ने जेल के ही डिप्टी सुपरिंटेंडेंट पर मंथली प्रोटेक्टशन मनी मांगने का भी आरोप लगाया था.

    तिहाड़ जेल में लगे 7 हजार सीसीटीवी कैमरे
    पिछले दिनों तिहाड़ जेल में गैंगस्टर अंकित की हत्या और फिर आए दिन चाकूबाजी की घटना से जेल प्रशासन परेशान है. वहीं, तिहाड़ जेल के डीजी संदीप गोयल के मुताबिक, सभी 16 जेलों में 7 हजार सीसीटीवी कैमरों को फिट कर दिया गया है और यह काम इसी साल 31 अगस्‍त को पूरा हुआ है. इस काम में दिल्‍ली के पीडब्ल्यूडी विभाग ने मदद की है. हालांकि कैमरे लगाने का काम सबसे पहले रोहिणी जेल, फिर मंडोली और उसके बाद तिहाड़ की जेलों में किया गया. गोयल ने साथ ही कहा कि हर जेल का सीसीटीवी कंट्रोल रूम है, तो अब जेल नंबर 3 का चप्पा चप्पा सीसीटीवी से लैस है. इसके अलावा सीसीटीवी कैमरे कैदियों के बैरक, आने-जाने के रास्ते, कैंटीन और सुपरिंटेंडेंट ऑफिस के आसपास लगाए गये हैं और 30 दिन का रिकॉर्डिंग बैकअप रख गया है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज