लाइव टीवी

क्या इस बार भी दिल्ली के उपमुख्यमंत्री बनेंगे मनीष सिसोदिया? केजरीवाल ने दिया ये जवाब

News18Hindi
Updated: February 12, 2020, 3:14 PM IST
क्या इस बार भी दिल्ली के उपमुख्यमंत्री बनेंगे मनीष सिसोदिया? केजरीवाल ने दिया ये जवाब
मनीष सिसोदिया और अरविंद केजरीवाल

मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) को जीत काफी मशक्कत के बाद हासिल हुई है. दिल्ली की पटपड़गंज (Patpadgunj) सीट से तीसरी बार चुनाव लड़ रहे मनीष सिसोदिया की शुरुआत से ही बीजेपी उम्मीदवार रविंद्र सिंह नेगी के साथ कांटे की टक्कर चल रही थी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 12, 2020, 3:14 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली विधानसभा चुनाव (Delhi Assembly Election Result) में आम आदमी पार्टी (AAP) ने प्रचंड बहुमत हासिल किया है. 70 में से 62 सीटें जीतकर अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) तीसरी बार मुख्यमंत्री बनने जा रहे हैं. 16 फरवरी को रामलीला मैदान में शपथ ग्रहण समारोह होगा. इन सबके बीच बड़ा सवाल ये है कि क्या इस बार भी मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री होंगे? जब केजरीवाल से ये सवाल पूछा गया, तो वह साफ-साफ जवाब देने से बचते नज़र आए.

News18 से बातचीत में अरविंद केजरीवाल ने मनीष सिसोदिया को डिप्टी सीएम बनाने के सवाल कहा, 'सब कुछ समय पर होगा. इसलिए परेशान न हों.' उन्होंने बस इतना कहा कि आप को मिली ये जीत आप सबकी है. दिल्लीवालों की है. इस जीत से देश में एक नई तरह की राजनीति का जन्म हुआ है. वो है काम की राजनीति.

बता दें कि केजरीवाल ने तो अपनी नई दिल्ली सीट से भारी मतों से जीत हासिल की. पार्टी को चुनाव में प्रचंड बहुमत भी मिला, मगर सिसोदिया को जीत काफी मशक्कत के बाद हासिल हुई है. पटपड़गंज सीट से तीसरी बार चुनाव लड़ रहे मनीष सिसोदिया की शुरुआत से ही बीजेपी उम्मीदवार रविंद्र सिंह नेगी के साथ कांटे की टक्कर चल रही थी.


सिसोदिया कभी रुझानों में आगे निकलते, उसके तुरंत बाद बीजेपी उम्मीदवार से पीछे हो जा रहे थे. एक समय पर तो दोनों के बीच वोट का अंतर भी बढ़ गया था और उनकी सीट फंसती नज़र आ रही थी. यही कारण है कि वह आम आदमी पार्टी के दफ्तर में मनाए गए जश्न से नदारद थे.


SISODIA
जीत के बाद जनता का आभार जताते सिसोदिया


पार्टी का जश्न छोड़कर रिजल्ट का इंतजार करते रहे सिसोदियाजहां अरविंद केजरीवाल, संजय सिंह समेत पार्टी के तमाम नेता आप के दफ्तर में जीत की खुशियां मना रहे थे, वहीं मनीष सिसोदिया अक्षरधाम काउंटिंग सेंटर में नतीजों का इंतजार कर रहे थे. हालांकि, मामूली अंतर से ही सही आखिरकार सिसोदिया ने पटपड़गंज सीट जीत ही ली. सिसोदिया ने बीजेपी उम्मीदवार को 2000 वोटों के अंतर से हराया.

जीत के बाद सिसोदिया ने कहा, 'ये पटपड़गंज की जनता की जीत है. अलग-अलग सीट पर अलग-अलग मुकाबला था. जनता ने बीजेपी की नफरत की राजनीति को नकार दिया.'


जीत के बाद रोड शो में हुए शामिल
जीत मिलने के बाद मनीष सिसोदिया ने दिल्लीवासियों का शुक्रिया अदा किया और आम आदमी पार्टी के रोड शो में शामिल हुए. बाद में अरविंद केजरीवाल भी इस रोड शो में शामिल हुए और हनुमान मंदिर जाकर आशीर्वाद लिया.

बता दें कि आम आदमी पार्टी में नंबर दो की हैसियत रखने वाले मनीष सिसोदिया की बादशाहत को बीजेपी उम्मीदवार रविंद्र सिंह नेगी ने जबरदस्त चुनौती दी. इस विधानसभा क्षेत्र में गुर्जर, ब्राह्मण और उत्तराखंड के वोटर्स निर्णायक भूमिका में हैं. अगर जातीय समीकरण की बात करें तो यहां 18 प्रतिशत ब्राह्मण, 17 प्रतिशत एससी, 15 प्रतिशत उत्तराखंड के वोटर हैं. वहीं यहां के आठ प्रतिशत पंजाबी, 11 प्रतिशत गुर्जर और 17 प्रतिशत ओबीसी का वोट जिस पार्टी को जाता है उसकी जीत तय मानी जाती है.

ये भी पढ़ें: 

दिल्ली चुनाव में केजरीवाल का दबदबा कायम, AAP को 62, BJP को 8, कांग्रेस को 0 सीट

कांटे की टक्कर के बीच ये हैं डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया की जीत के 5 कारण

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 12, 2020, 2:52 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर