होम /न्यूज /दिल्ली-एनसीआर /

वीकेंड कर्फ्यू का नहीं कर पाएंगे उल्लंघन, चप्पे-चप्पे पर तैनात है पुलिस, बाहर निकलने से पहले सावधान!

वीकेंड कर्फ्यू का नहीं कर पाएंगे उल्लंघन, चप्पे-चप्पे पर तैनात है पुलिस, बाहर निकलने से पहले सावधान!

दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू के दौरान किसी को भी बाहर निकलने की अनुमति नहीं है, इमर्जेंसी सेवाएं के लिए छूट दी गई है.

दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू के दौरान किसी को भी बाहर निकलने की अनुमति नहीं है, इमर्जेंसी सेवाएं के लिए छूट दी गई है.

Delhi Weekend Curfew: दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू के दौरान केवल आवश्यक सामान जैसे कि किराने का सामान, मेडिकल दवाएं, उपकरण बेच रही दुकानों को ही खोलने की अनुमति दी जाएगी. हवाई अड्डों, रेलवे स्टेशनों और अंतरराज्यीय बस अड्डों से आने या जाने वाले लोगों को वैध टिकट प्रस्तुत करने पर आने जाने की अनुमति दी जाएगी. परिचारक के साथ-साथ चिकित्सा और स्वास्थ्य सेवाएं प्राप्त करने के लिए जाने वाली गर्भवती महिलाओं और रोगियों को वैध पहचान पत्र और डॉक्टर का पर्चा दिखाने पर छूट दी गई है. वीकेंड कर्फ्यू शुक्रवार रात 10 बजे लागू हुआ और सोमवार सुबह पांच बजे तक लागू रहेगा.

अधिक पढ़ें ...

नयी दिल्ली. दिल्ली में कोरोना वायरस (Corona Virus) के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए शुक्रवार रात से वीकेंड कर्फ्यू (Weekend Curfew) लागू होने के साथ ही कोविड-19 (Covid19) संबंधी दिशा-निर्देशों (Guideline) को लागू करवाने तथा उनके उल्लंघनों पर नजर रखने के लिए पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों को तैनात किया गया है.

दिल्ली पुलिस ने राजधानी के कई इलाकों में गश्ती बढ़ा दी है और विभिन्न स्थानों पर अवरोधक लगाकर आने-जाने वालों की जांच कर रही है. पुलिस ने कर्फ्यू के नियमों का उल्लंघन करने वालों को सख्त कानूनी कार्रवाई की चेतावनी दी है. वीकेंड कर्फ्यू शुक्रवार रात 10 बजे लागू हुआ और सोमवार सुबह पांच बजे तक लागू रहेगा.

पुलिस ने जगह-जगह लगाए बैरिकेड्स 

पुलिस ने वाहनों की जांच के लिए कई जगहों पर बैरिकेड लगाए और यह सुनिश्चित किया कि कर्फ्यू अवधि के दौरान कोई भी व्यक्ति अनधिकृत रूप से इधर-उधर न जाए. दिल्ली पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘सप्ताहांत कर्फ्यू के मद्देनजर विभिन्न इलाकों में गश्त तेज कर दी गई है.’

पुलिस अधिकारी ने कहा कि यदि कोई भी कोविड​​-19 कर्फ्यू आदेशों का उल्लंघन करता है तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी. कई जिलों के अधिकारियों ने कहा कि यह सुनिश्चित करने के लिए कि आदेश का उल्लंघन नहीं हो और लोग अनावश्यक रूप से बाहर नहीं निकले, पुलिस और प्रशासन की टीमें 55 घंटे की कर्फ्यू अवधि के दौरान पूरी मुस्तैदी के साथ तैनात रहेंगी.

Delhi weekend curfew, Delhi police, Delhi news Local Delhi News in Hindi Delhi latest news New Delhi News Delhi news live Delhi news Delhi Corona Case, Delhi corona update

दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू में किसी को निकलने की इजाजत नहीं दी गई है. पुलिस चप्पे-चप्पे में तैनात है और बाहर निकलने वालों के खिलाफ कार्रवाई कर रही है.

बारिश के कारण लोग घरों में हैं, जिससे काम आसान हुआ

एक जिले के अधिकारी ने कहा, ‘‘हम कर्फ्यू के नियमों और कोविड-19 से संबंधित अन्य दिशा-निर्देशों को लागू कराने के लिए तैयार हैं. ऐसी संभावना है कि बारिश होने के कारण लोग घरों के भीतर ही रहेंगे जिससे हमारा काम थोड़ा आसान हो जाएगा.’’

दिल्ली में कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन स्वरूप के कारण कोविड-19 के मामलों में वृद्धि के मद्देनजर सरकार ने मंगलवार को सप्ताहांत कर्फ्यू की घोषणा की थी.

बीमारी के गंभीर लक्षण होने पर ही अस्पताल जाएं: स्वास्थ्य मंत्री 

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन (Satyendra Jain) ने शनिवार सुबह ट्वीट कर कहा, ‘दिल्ली में कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए सप्ताहांत कर्फ्यू लागू किया गया है. केवल बीमारी के गंभीर लक्षण होने पर ही अस्पताल जाएं. घर में ही पृथक-वास में रहकर इस बीमारी का इलाज संभव है. मास्क पहनें और कोविड-19 संबंधी तमाम दिशा-निर्देशों का पालन करें.’

इमर्जेंसी सेवाओं में शामिल लोगों को छूट

कर्फ्यू के दौरान केवल आवश्यक सेवाओं में शामिल लोग और आपात स्थिति का सामना करने वाले लोगों को ही घरों से बाहर निकलने की अनुमति दी जाएगी. बाहर निकलने वाले लोगों को सरकार द्वारा जारी ई-पास या वैध पहचान पत्र दिखाना होगा.

वीकेंड कर्फ्यू के दौरान केवल आवश्यक सामान जैसे कि किराने का सामान, चिकित्सा उपकरण, दवाएं बेच रही दुकानों को ही खोलने की अनुमति दी जाएगी.

हवाई अड्डाें, रेलवे स्टेशनों के लिए दिखाना होगा वैध टिकट

हवाई अड्डों, रेलवे स्टेशनों और अंतरराज्यीय बस अड्डों से आने या जाने वाले लोगों को वैध टिकट प्रस्तुत करने पर आने जाने की अनुमति दी जाएगी. परिचारक के साथ-साथ चिकित्सा और स्वास्थ्य सेवाएं प्राप्त करने के लिए जाने वाली गर्भवती महिलाओं और रोगियों को वैध पहचान पत्र और डॉक्टर का पर्चा दिखाने पर छूट दी गई है.

दिल्ली पुलिस के PRO चन्नमय बिस्वाल ने शुक्रवार को कहा था, “अगर किसी को किसी भी तरह की आपात स्थिति है जैसे अस्पताल जाना आदि तो उन्हें जाने की अनुमति दी जाएगी. हम नागरिकों से अनुरोध करते हैं कि वे कर्फ्यू के दौरान बिना किसी कारण के अपने घरों से बाहर न निकलें और कोविड-उपयुक्त व्यवहार का पालन करें. ”

Tags: Delhi Corona Case, Delhi corona update

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर