Delhi Weather Update: दिल्ली-NCR में आज 70 किमी की रफ्तार से चलेंगी हवाएं, बारिश के आसार, जानिए मौसम का हाल

मौसम विभाग ने शनिवार को भी दिल्ली में आंशिक रूप से बादल छाए रहने के साथ-साथ हल्की बारिश होने की संभावना जताई है. (File Photo)

मौसम विभाग ने शनिवार को भी दिल्ली में आंशिक रूप से बादल छाए रहने के साथ-साथ हल्की बारिश होने की संभावना जताई है. (File Photo)

Weather in Delhi-NCR: दिल्ली, फरीदाबाद, गुरुग्राम, झज्जर, नोएडा और आसपास के क्षेत्रों में 50 से 70 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है. हल्की बारिश के भी आसार हैं. आगामी दो दिनों में राजस्थान के कई इलाकों में भी आंधी के साथ में हो सकती है बारिश.

  • Share this:

नई दिल्ली. महाराष्ट्र और गुजरात के तटीय क्षेत्रों में आए चक्रवाती तूफान टाउते (Cyclone Tauktae) के बाद दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश के अलावा अन्य राज्यों में भी कई दिनों से रुक-रुक कर बारिश जारी है. और मौसम भी बदला हुआ है.

वहीं, शुक्रवार देर रात्रि को भी दिल्ली-एनसीआर में अचानक तेज हवाओं के साथ बारिश हुई. इसके चलते दिल्ली और एनसीआर का मौसम फिर बदल गया. वहीं, अब मौसम विभाग ने शनिवार को भी दिल्ली में आंशिक रूप से बादल छाए रहने के साथ-साथ हल्की बारिश होने की संभावना जताई है.

मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली, फरीदाबाद, गुरुग्राम झज्जर, ग्रेटर नोएडा, नोएडा और उसके आसपास के क्षेत्रों में 50 से 70 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना जताई गई है. वहीं, हल्की मध्यम बारिश के आसार जताए हैं.

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (Indian Meteorological Department) की मानें तो जम्मू-कश्मीर के ऊपर  वेस्टर्न डिस्टरबेंस के चलते चक्रवाती हवाओं का असर कई राज्यों पर पड़ने की संभावना है. इसके चलते ही राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली और इससे सटे राज्यों उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान के शहरों में मौसम का मिजाज खुशनुमा रहने की संभावना जताई है. और गर्मी से राहत भी मिलने की संभावना है.
मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जताया है कि शनिवार को भी आसमान में बादल छाए रहने और हल्की बारिश होने की संभावना है. अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान भी जताया है.

राजस्थान के इन शहरों में आंधी के साथ बारिश के आसार

चक्रवाती तूफान (Cyclone) का असर राजस्थान से सटे इलाकों में भी देखने को मिल रहा है. इसकी वजह से बने वेस्टर्न डिस्टरबेंस (Western Disturbance) के एक्टिव हो जाने से राजस्थान के कई शहरों में बारिश होने का अनुमान है. एक नए वेस्टर्न डिस्टरबेंस के सक्रिय होने से आगामी दो दिनों में वेस्टर्न और नॉर्दन राजस्थान के कई इलाकों में आंधी के साथ में हल्की बारिश होने की संभावना जताई गई है.



इसके अलावा यूपी और हरियाणा में भी लगातार बदले मौसम और बारिश से लोगों को गर्मी में राहत मिली है. मौसम विभाग ने इन दोनों राज्यों में अभी मौसम इस तरह का ही बने रहने की संभावना जताई है.

इन राज्यों में मध्यम बारिश होने के आसार

देश के अन्य राज्यों की बात की जाए तो मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट का कहना है कि पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, उत्तराखंड, झारखंड के कुछ भागों, केरल के कुछ हिस्सों, तटीय कर्नाटक और रायलसीमा में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.

23 मई को इन राज्यों में मौसम का यह रहेगा हाल

मौसम विभाग ने कल 23 मई तक राजस्थान के जोधपुर, बीकानेर में तेज हवाओं या धूल भरी आंधी चलने के आसार हैं. हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़ के कुछ भागों में तमिलनाडु, तेलंगाना और तटीय आंध्र प्रदेश में भी हल्की बारिश के मध्यम बारिश होने के आसार हैं.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज