जीबी रोड मामले में नगर निगम और फायर सर्विस को दिल्ली महिला आयोग का नोटिस

स्वाति मालीवाल ने कहा ,
स्वाति मालीवाल ने कहा ,"जबसे मैंने दिल्ली महिला आयोग का कार्यभार संभाला है तबसे हम इन कोठों को बन्द करवाने और यहां रहने वाली महिलाओं के पुनर्वास की लड़ाई लड़ रहे हैं. (फाइल फोटो)

स्वाति मालीवाल ने किया जीबी रोड का निरीक्षण. शॉट सर्किट से लगी थी कोठे में आग. आयोग ने MCD और दिल्ली फायर सर्विस को नोटिस देकर पूछा - कैसे चल रहे हैं जीबी रोड के कोठे, क्या हैं सुरक्षा इंतजाम?

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 6, 2020, 10:44 PM IST
  • Share this:
नोएडा. दिल्ली महिला आयोग (Delhi Women Commission) की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल (Swati Maliwal) ने दिल्ली के रेड लाइट एरिया जीबी रोड (GB Road) का निरीक्षण किया. गुरुवार देर रात जीबी रोड के कोठे में आग लग गई थी, जिसके बाद वहां की सभी महिलाओं को अस्थाई शेल्टर में रखा गया है. आयोग की अध्यक्ष ने शुक्रवार को जीबी रोड के दुर्घटनाग्रस्त इलाके का जायजा लिया और वहां रहने और काम करने वाली महिलाओं से बात की.

सुरक्षा उपायों पर किया सवाल

आयोग ने अब इस मामले में दिल्ली नगर निगम और दिल्ली फायर सर्विस को नोटिस जारी किया है. आयोग ने पूछा है कि जीबी रोड के ये कोठे किसकी शह पर चल रहे हैं और कैसे बिना किसी सुरक्षा इंतजाम के ये कोठे चल रहे हैं. गौरतलब है कि दिल्ली महिला आयोग लंबे समय से जीबी रोड को बंद करवाने और वहां काम करने वाली महिलाओं के पुनर्वास के लिए लड़ाई लड़ रहा है. आयोग ने इन कोठों से अब तक कई लड़कियों और महिलाओं को रेस्क्यू भी करवाया है. आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने इन कोठों में रहने वाले महिलाओं की बदहाली को लेकर भी कई बार आवाज उठाई है. जीबी रोड के इन कोठों में छोटे-छोटे कमरों और तहखनों में कई सौ महिलाएं रह रही हैं.



एमसीडी ने कभी सर्वे किया है?
आयोग ने नोटिस में नगर निगम से पूछा है कि क्या निगम ने कभी जीबी रोड का सर्वे किया है और वहां के हालात जाने हैं? साथ ही आयोग ने यह भी पूछा है कि क्या नगर निगम ने इन कोठों को बंद करवाने के लिए कोई कदम उठाया है? फायर सर्विस को भेजे गए नोटिस में आयोग ने पूछा है कि क्या जीबी रोड में आग लगने जैसी दुर्घटना की स्थिति से निबटने के पर्याप्त इंतजाम उपलब्ध हैं और क्या इन इमारतों के लिए विभाग ने कोई NOC जारी किया है? आयोग के प्रवक्ता राहुल तहिल्यानी ने बताया कि आयोग जीबी रोड में अमानवीय हालातों में चल रहे देह व्यापार के सख्त खिलाफ है और लंबे समय से जारी इस लड़ाई को और जोर-शोर से शुरू करने वाला है.

जीबी रोड की महिलाओं के पुनर्वास की कोशिश

आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने कहा ,"जबसे मैंने दिल्ली महिला आयोग का कार्यभार संभाला है तबसे हम इन कोठों को बन्द करवाने और यहां रहने वाली महिलाओं के पुनर्वास की लड़ाई लड़ रहे हैं. ये कोठे बेहद शक्तिशाली और प्रभावशाली लोगों की शह पर चलते हैं और यहां रहने वाली महिलाएं दर्दनाक जीवन जी रही हैं. भगवान का शुक्र है कि इस आग के हादसे में कोई घायल नहीं हुआ है. हमने नगर निगम और दिल्ली फायर सर्विस विभाग को नोटिस भेजा है, इन कोठों को अपने कार्यकाल में बन्द करवाना मेरा लक्ष्य है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज