वर्ल्ड मेट्रो सिस्टम का होगा सर्वे, यात्रियों का लेंगे फीडबैक, DMRC ने भी मांगे यात्रियों से सुझाव, जानिए कैसे बने इसका हिस्सा?


मेट्रो रेल संस्थानों के मानक संगठन TSC विश्व भर की चुनिंदा मेट्रो में एक साथ सर्वे कर रहा है.

मेट्रो रेल संस्थानों के मानक संगठन TSC विश्व भर की चुनिंदा मेट्रो में एक साथ सर्वे कर रहा है.

Delhi Metro: ट्रांसपोर्ट स्ट्रेटेजी सेंटर (TSC), इंपीरियल कॉलेज, लंदन इस वर्ष रविवार12 अप्रैल से 9 मई 2021 (रविवार) तक ‘8वां उपभोक्ता संतुष्टि सर्वे’ आयोजित करने जा रही है. सर्वेक्षण का मुख्य उद्देश्य यात्रियों के मेट्रो ऑपरेशंस से जुड़े विभिन्न पहलुओं पर उनकी राय से अवगत होना है. इससे उनके सुझावों से मेट्रो सेवा की गुणवत्ता को और सुधारा जा सकेगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 11, 2021, 12:11 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दुनिया भर के मेट्रो रेल संस्थानों के मानक संगठन ‘कॉमेट’(CoMET) और ‘नोवा’ (NOVA) की प्रबंधक एजेंसी ट्रांसपोर्ट स्ट्रेटेजी सेंटर (TSC), इंपीरियल कॉलेज, लंदन इस वर्ष रविवार12 अप्रैल से 9 मई 2021 (रविवार)  तक ‘8वां उपभोक्ता संतुष्टि सर्वे’ आयोजित करने जा रही है.

इस सर्वेक्षण का मुख्य उद्देश्य यात्रियों की मेट्रो परिचालन से जुड़े विभिन्न पहलुओं पर उनकी राय से अवगत होना है ताकि उनके सुझावों से मेट्रो सेवा की गुणवत्ता को और सुधारा जा सके.

जो मेट्रो यात्री इस सर्वे का हिस्सा बनना चाहते हैं, उन्हें दिल्ली मेट्रो की www.delhimetrorail.com वेबसाइट पर सर्वे को लिंक के जरिए ऑनलाइन पूरा भरना होगा. यह सर्वेक्षण दोनों भाषाओं हिंदी व अंग्रेज़ी में उपलब्ध रहेगाा.

मेट्रो प्रवक्ता अनुज दयाल के मुताबिक जिन महत्वपूर्ण पहलुओं पर सर्वे में राय मांगी गई है, उनमें समग्र संतुष्टि, उपलब्धता, पहुंच, भरोसा, सूचना उपलब्धता, सेवा गुणवत्ता, ग्राहक सेवा, संरक्षा/सुरक्षा, उपयोग में आसानी, यात्रा पूर्व और यात्रा के दौरान सूचना उपलब्धता, सुविधा, भीड़भाड़, सुरक्षा और कोविड महामारी के दौरान अनुभव आदि प्रमुख रूप से शामिल हैं.
डीएमआरसी के मुताबिक TSC द्वारा यह सर्वे विश्व भर की चुनिंदा मेट्रो में एक साथ किया जाता है ताकि दुनिया भर के मेट्रो यात्रियों की राय मिल सके. इससे दुनिया भर के मेट्रो सिस्टम आने वाले समय में यात्रियों के सुझाव का आदान प्रदान कर अपनी सेवा की गुणवत्ता में और सुधार कर सकेंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज