Home /News /delhi-ncr /

young global leader 2022 aap leader raghav chadha is in world economic forum s young global leaders list nodvm

AAP नेता राघव चड्ढा को 'यंग ग्लोबल लीडर 2022' के खिताब से किया गया सम्मानित

 राघव चड्ढा 'वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम' द्वारा 'यंग ग्लोबल लीडर 2022' के खिताब से सम्मानित किए गए

राघव चड्ढा 'वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम' द्वारा 'यंग ग्लोबल लीडर 2022' के खिताब से सम्मानित किए गए

Young Global Leader 2022: राघव चड्ढा ने कहा कि इस सम्मान के लिए मैं वर्ल्ड इकोनोमिक फोरम का शुक्रिया करता हूं. यंग ग्लोबल लीडर के खिताब से नवाजे जाने से मन में प्रसन्नता है. ये खिताब केजरीवाल स्कूल ऑफ पॉलिटिक्स का सम्मान है जो एक नए सशक्त भारत की नींव रख रहा है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सदस्य राघव चड्ढा को बुधवार को फोरम ऑफ यंग ग्लोबल लीडर्स कम्युनिटी द्वारा यंग ग्लोबल लीडर के रूप में सम्मानित किया गया है. फोरम ऑफ यंग ग्लोबल लीडर्स कम्युनिटी वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (डब्ल्यूईएफ) के साथ जुड़ी हुई है. यह फोरम सीमाओं और क्षेत्रों से परे (वैश्विक स्तर) नेताओं के विस्तृत और दीर्घकालिक भविष्य को आकार देने के लिए प्रोत्साहित करता है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी राघव चड्ढा को बधाई दी है.

वहीं, राघव चड्ढा ने कहा कि इस सम्मान के लिए मैं वर्ल्ड इकोनोमिक फोरम का शुक्रिया करता हूं. यंग ग्लोबल लीडर के खिताब से नवाजे जाने से मन में प्रसन्नता है. ये खिताब केजरीवाल स्कूल ऑफ पॉलिटिक्स का सम्मान है जो एक नए सशक्त भारत की नींव रख रहा है और असली देशभक्ति के साथ देशवासियों की सेवा करना सिखाता है. मैं अपने नेता अरविंद केजरीवाल जी का धन्यवाद करना चाहता हूं जिन्होंने मुझे ये मंच दिया.

यंग ग्लोबल लीडर्स कम्युनिटी

विश्व आर्थिक मंच के अध्यक्ष क्लाउस श्वाब ने 2004 में दुनिया में तेजी से बढ़ रहे जटिल और एक-दूसरे पर निर्भर समस्याओं से निजात पाने के लिए युवा वैश्विक नेताओं के मंच का निर्माण किया. इसलिए, यंग ग्लोबल लीडर्स कम्युनिटी दुनिया में सकारात्मक परिवर्तन लाने के लिए विजन, साहस और प्रभाव वाले विशिष्ट लोगों के सक्रिय समुदाय हेतु एक उत्प्रेरक है.

यह 1,400 से अधिक सदस्यों और 120 राष्ट्रीयताओं के एलुमनाई (भूतपूर्व छात्रों) का एक परिवार है। जिसमें नागरिक और व्यावसायिक नवोन्मेषकों, उद्यमियों, प्रौद्योगिकी अग्रदूतों, शिक्षकों, कार्यकर्ताओं, कलाकारों, पत्रकारों सहित दूसरे क्षेत्रों के खास लोग भी शामिल हैं. फोरम का गठबंधन विश्व आर्थिक मंच के मिशन के साथ किया गया है और यह वैश्विक सार्वजनिक हित में सार्वजनिक-निजी सहयोग को प्रबल करने का प्रयास करता है.

नेताओं को हार का सामना करना पड़ा

एक विद्वान और रणनीतिकार राघव चड्ढा जो अपने कोमल स्वभाव के लिए मशहूर हैं. उन्हें हाल ही में पंजाब में आम आदमी पार्टी के चुनाव का नेतृत्व किया. उनकी दृढ़ता के सहयोग से पार्टी को प्रचंड बहुमत से जीत मिली. आप के प्रशंसनीय प्रदर्शन की वजह से अन्य दलों के बड़े-से-बड़े नेताओं को हार का सामना करना पड़ा.चड्ढा दिल्ली में अपनी पहचान पहले ही दर्ज करा चुके हैं. उन्होंने न केवल राष्ट्र निर्माण के प्रति अपनी राजनीतिक दृष्टिकोण को साझा किया है, बल्कि कई राज्यों, विशेष रूप से नई दिल्ली और पंजाब में पार्टी के संगठन को सशक्त बनाया है.

उन्होंने दक्षिणी दिल्ली निर्वाचन क्षेत्र से 2019 के आम चुनाव में भाग लिया. उस सीट पर वह दूसरे स्थान पर रहे, लेकिन दिल्ली में आप के सभी उम्मीदवारों में सबसे अधिक वोट पाने वाले थे. फरवरी 2020 में, उन्होंने दिल्ली विधानसभा चुनाव में राजिंदर नगर निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ा और 20,058 वोटों के अंतर से भाजपा के उम्मीदवार आरपी सिंह के खिलाफ एक उल्लेखनीय जीत दर्ज की.

सबसे कम उम्र के सांसद हैं

पंजाब विधानसभा चुनावों में अपनी पार्टी को दो-तिहाई बहुमत तक पहुंचाने के बाद, आप ने 117 में से 92 सीटें जीतीं. इसके वह आम आदमी पार्टी के चार अन्य लोगों के साथ पंजाब से निर्विरोध राज्यसभा के लिए चुने गए हैं. संसद के ऊपरी सदन में उनका छह साल का कार्यकाल 2022 में शुरू हो रहा है. वह अब राज्यसभा में सबसे कम उम्र के सांसद हैं.

Tags: AAP, Raghav Chaddha

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर